PM Modi US Visit: जो बाइडेन, प्रथम महिला ने PM मोदी के लिए व्हाइट हाउस में निजी रात्रिभोज की मेजबानी की

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने बुधवार को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए निजी रात्रिभोज की मेजबानी की. राष्ट्रपति और प्रथम महिला ने मोदी का स्वागत किया और भवन में प्रवेश करने से पहले उन्होंने तस्वीरें खिंचवाईं और बातचीत करते देखे गए.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि जब दोस्त मिलते हैं. राष्ट्रपति जो बाइडन, प्रथम महिला जिल बाइडन और उनके परिवार के साथ निजी मुलाकात के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व्हाइट हाउस पहुंचे. दोनों नेताओं के लिए घनिष्ठ संबंध साझा करने का अवसर....

व्हाइट हाउस के अनुसार, इस दौरान राष्ट्रपति, प्रथम महिला और प्रधानमंत्री ने भारत को समर्पित संगीत का भी आनंद उठाया. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और उनके भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल भी इस मौके पर मौजूद थे. प्रधानमंत्री मोदी ने बाद में ट्वीट किया कि मैं राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन का आज व्हाइट हाउस में मेजबानी के लिए शुक्रिया अदा करता हूं. हमने कई विषयों पर बातचीत की.

इससे पहले दिन में जिल बाइडेन ने नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) में प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी की थी, जहां उन्होंने शिक्षा तथा कार्यबल को लेकर भारत तथा अमेरिका की साझा प्राथमिकताओं को रेखांकित करने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. बाइडन दंपती व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में 22 जून बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री मोदी के लिए राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे, जिसमें 400 मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे.

 

प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून को अमेरिका की यात्रा पर:
व्हाइट हाउस के अनुसार, आधिकारिक उपहार के तौर पर राष्ट्रपति और प्रथम महिला प्रधानमंत्री मोदी को 20वीं शताब्दी की शुरुआत की हाथ से बनी प्राचीन अमेरिकी पुस्तक ‘गैली’ भेंट करेंगे. वे मोदी को एक विंटेज (प्राचीन) अमेरिकी कैमरा भी उपहार में देंगे, जिसके साथ जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेखीय प्रतिकृति प्रिंट और अमेरिकी वन्यजीव फोटोग्राफी की एक (हार्डकवर) पुस्तक भी होगी. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून को अमेरिका की यात्रा पर हैं. सोर्स- भाषा