VIDEO: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सेमिनार को संबोधित, कहा-खाटूश्यामजी से देश की सुख समृद्धि के लिए की प्रार्थना

जयपुर: कॉमनवेल्‍थ पार्लियामेन्‍ट एसोसिएशन के राजस्‍थान चैप्‍टर द्वारा आज राजस्‍थान इन्‍टरनेशनल सेन्‍टर में एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन हुआ. राजस्थान विधानसभा के प्रमुख संवैधानिक पद धारकों का लोकतंत्र के सुदृढ़ीकरण में योगदान' विषय पर सेमिनार का आयोजन हुआ. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सेमिनार में मौजूद सभी माननीयों का आभार जताया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा कि आपके बीच आकर मुझे बहुत खुशी हुई. मुझे खाटूश्यामजी के दर्शन करने का सौभाग्य मिला. आज मुझे राजस्थान विधानसभा में संबोधित का अवसर मिला. 

राजस्थान विधानसभा के कुशल संचालन की तारीफ की. भैरों सिंह शेखावत की तारीफ करते हुए उनके कार्यों को याद किया. भैरों सिंह शेखावत की छवि दलगत राजनीति से ऊपर थी. भैरों सिंह शेखावत दूरदर्शी नेता थे. लोकतंत्र में हमारी आस्था बहुत गहरी है. हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था में सभी वर्गों का ध्यान रखा जाता है. मैं राजस्थान के जनप्रतिनिधियों की सराहना करती हूं. राजस्थान के लोग राज्य और देश के विकास में योगदान देते रहेंगे और यही भैरों सिंह शेखावत को सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि खाटूश्यामजी से देश की सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना की. राष्ट्रपति ने राजस्थान के राज्यपालों का जिक्र किया. प्रतिभा पाटिल और मार्गरेट अल्वा का जिक्र किया. प्रतिभा पाटिल की सराहना की. वसुंधरा राजे,अशोक गहलोत,रामनिवास मिर्धा, परसराम मदेरणा समेत सुमित्रा सिंह का भी जिक्र किया. राष्ट्रपति ने राज्यपालों,मुख्यमंत्रियों के नाम बताए. सभी की लोकतंत्र विकास यात्रा की बात कही. उन्होंने कहा कि पिछड़े, कमजोर वर्ग और महिलाओं को हमारे यहां प्रतिनिधित्व दिया गया. आज ग्रामीण स्थानीय निकायों में 46 फीसदी महिला जनप्रतिनिधि हैं. पहली बार संसद में महिला सांसदों की संख्या 100 पर पहुंची है.