भारत, नेपाल के साथ विकास भागीदारी बढ़ाने को प्रतिबद्ध : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बृहस्पतिवार को महत्वपूर्ण परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने सहित पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के साथ विकास भागीदारी बढ़ाने के प्रति भारत की प्रतिबद्धता पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि भारत के लिए नेपाल एक प्राथमिकता वाला देश है.राष्ट्रपति भवन में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ का स्वागत करते हुए मुर्मू ने कहा कि भारत-नेपाल के द्विपक्षीय सहयोग में हालिया वर्षों में काफी मजबूती आई है.

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कठिन समय में भी दोनों देशों के बीच व्यापार जारी रहा.नेपाल के प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान मुर्मू ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच खुली सीमा ने दोनों तरफ से पर्यटन को बढ़ावा दिया है.उन्होंने दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आध्यात्मिक पर्यटन सर्किट को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया.राष्ट्रपति भवन की एक विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति ने कहा कि भारत महत्वपूर्ण परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने सहित नेपाल के साथ अपनी विकास साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर है.

मुर्मू ने प्रचंड को नेपाल का प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाने पर उन्हें बधाई दी. राष्ट्रपति ने यह विश्वास भी जताया कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करेगी. प्रधानमंत्री प्रचंड ने यहां उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की. प्रचंड चार दिवसीय भारत यात्रा के तहत बुधवार को दोपहर बाद दिल्ली पहुंचे. सोर्स भाषा