अल्लूरी सीताराम राजू के 125वीं जयंती समारोह में शामिल होंगी राष्ट्रपति मुर्मू

हैदराबाद : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जयंती पर आयोजित समारोह में शामिल होने के लिए चार जुलाई को हैदराबाद पहुंचेंगी. तेलंगाना की मुख्य सचिव ए शांति कुमारी ने राष्ट्रपति की यात्रा की तैयारियों के सिलसिले में सोमवार को यहां अधिकारियों के साथ बैठक की.

मुर्मू 4 जुलाई को पहुचेंगी हैदराबाद:

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्य सचिव शांति कुमारी ने बताया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अल्लूरी सीताराम राजू के 125वीं जयंती समारोह में भाग लेने के लिए अगले महीने की चार तारीख को हैदराबाद आएंगी. मुख्य सचिव ने अधिकारियों के साथ बैठक में सड़कों की मरम्मत, सुरक्षा, स्वच्छता और बिजली आपूर्ति सहित यात्रा के लिए अन्य इंतजाम पर चर्चा की.

मोदी ने पिछले साल की थी साल भर चलने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल चार जुलाई को आंध्र प्रदेश के भीमावरम में अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जयंती पर साल भर चलने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत की थी. चार जुलाई, 1897 को जन्मे अल्लूरी सीताराम राजू को ईस्टर्न घाट क्षेत्र (आंध्र प्रदेश) में आदिवासी समुदायों के हितों की रक्षा के वास्ते अंग्रेजों के खिलाफ उनकी लड़ाई के लिए याद किया जाता है. उन्होंने 1922 में शुरू किये गए रम्पा विद्रोह का नेतृत्व किया था. स्थानीय लोग उन्हें 'मन्यम वीरुडु' (जंगलों का नायक) कहते हैं. सोर्स भाषा