मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 कार्यक्रम में बोले प्रधानमंत्री मोदी, कहा-भारत का दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना तय

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 (Bharat Mobility Expo 2024) कार्यक्रम को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 से पहले 10 साल में देश में करीब 12 करोड़ गाड़ियां की बिक्री हुई. जबकि 2014 के बाद से देश में 21 करोड़ से अधिक गाड़ियों की बिक्री हो चुकी है. 10 साल पहले लगभग 2,000 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे थे और अब 12 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे हैं. पिछले 10 वर्षों में यात्री वाहनों में लगभग 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है.

आज भारत की अर्थव्यवस्था का तेजी से विस्तार:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि आज का भारत 2047 तक विकसित भारत बनाने के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहा है. इस लक्ष्य की प्राप्ति में मोबिलिटी सेक्टर एक बहुत बड़ी भूमिका अदा करने वाली है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये आयोजन मोबिलिटी कम्युनिटी और पूरी सप्लाई चेन को एक मंच पर लाया है. मैं आप सभी का भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में अभिनंदन करता हूं और बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. जब मेरी पहली टर्म थी उस समय मैंने एक ग्लोबल लेवल की मोबिलिटी कांफ्रेंस प्लान की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत की अर्थव्यवस्था का तेजी से विस्तार हो रहा है. हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत का दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना तय है.

भारत का दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना तय:

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने कहा कि उस समय की आप चीजें देखेंगे कि बैट्री पर हमारा फोकस क्यों होना चाहिए, इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ हमें कैसे जल्दी जाना चाहिए.इन विषयों पर विस्तार से वो समिट हुआ था. आज मैं अपनी दूसरी टर्म में देख रहा हूं कि खासी मात्रा में प्रगति हो रही है और मुझे विश्वास है कि तीसरी टर्म में भी यह तेजी से आगे बढ़ेगा. मैंने लाल किले से भी कहा था. यही समय है, सही समय है. ये मंत्र आपके सेक्टर पर बिल्कुल फिट बैठता है. हमारी सरकार के तीसरे टर्म में भारत का दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना तय है. 

नेशनल प्रोजेक्ट को 3,200 करोड़ रुपए:

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने कहा कि गत 10 सालों में करीब 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं. आज भारत में बड़ी संख्या में नव मध्यम वर्ग बना है, जिसकी अपनी आशा है, अपनी आकांक्षाएं हैं, दूसरी ओर, आज भारत में मीडिल क्लास का दायरा भी तेजी से बढ़ रहा है. मीडिल क्लास की इनकम भी बढ़ रही है।जो ट्रक चलाते हैं, जो टैक्सी चलाते हैं, वो ड्राइवर हमारी सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था का एक अभिन्न हिस्सा हैं. अक्सर ये ड्राइवर्स घंटों-घंटों लगातार ट्रक चलाते हैं, इनके पास आराम का समय नहीं होता. ड्राइवर्स को बीच सफर में आराम देने के लिए केंद्र सरकार ने एक नई योजना पर काम शुरू किया है. इस योजना के तहत सभी नेशनल हाईवेज पर ड्राइवरों के लिए नई सुविधाओं वाले आधुनिक भवनों का निर्माण होगा. रिसर्च और टेस्टिंग को और बेहतर करने के लिए नेशनल प्रोजेक्ट को 3,200 करोड़ रुपए दिए गए हैं.

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के निर्माण को नई गति मिली:

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने कहा कि नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन की मदद से भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के निर्माण को नई गति मिली है.  इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की गति को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने करीब 10 हजार करोड़ का निवेश किया है. भारत का किसान आपकी रबर की आवश्यकता को पूरी कर सकता है. आज रिसर्च करके जेनिटिकली मोडिफाई किए हुए रबर ट्री पर बहुत काम हुआ है. भारत में अभी इसका उतना इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. मैं टायर बनाने वालों से आग्रह करूंगा कि आप किसानों के साथ जुड़िए. जब किसान मजबूत होगा तो देश में चार गाड़ी और खरीदेगा. अपने आप पर भरोसा कीजिए, सामर्थ्य के साथ खड़े हो जाइए, विश्व का कोई ऐसा रास्ता नहीं होगा, जहां आप नजर नहीं आएंगे. हर जगह आपकी गाड़ी नजर आएगी.