प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को दी बड़ी सौगात, 85 हजार 457 करोड़ की रेल परियोजनाओं का किया शिलान्यास लोकार्पण

अहमदाबाद :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश को बड़ी सौगात दी है. पीएम मोदी ने 85 हजार करोड़ की रेल परियोजनाओं का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने कहा कि विकसित भारत के लिए लगातार विस्तार हो रहा. नई योजनाएं शुरू हो रही हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लाखों लोग कार्यक्रम से जुड़े हैं. नए साल के 75 दिन में 11 लाख करोड़ की परियोजनाएं. आज 85 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट रेलवे को मिले. पेट्रोकेमिकल्स प्रोजेक्ट का शिलान्यास हुआ है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक भारत, श्रेष्ठ भारत की नींव मजबूत की. आज का लोकार्पण आपके वर्तमान के लिए है. 

देश के कोने-कोने में परियोजनाओं का लोकार्पण:

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विकसित भारत के लिए हो रहे नव निर्माण का लगातार विस्तार हो रहा है. देश के कोने-कोने में परियोजनाओं का लोकार्पण हो रहा है, नई योजनाएं शुरू हो रही हैं. अगर मैं साल 2024 की ही बात करूं, तो इन करीब 75 दिन में 11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हो चुका है.अकेले पिछले 10-12 दिन में ही 7 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास हुआ है.

रेलवे प्रोजेक्ट्स आज देश को मिले:

आज भी विकसित भारत की दिशा में देश ने एक बहुत बड़ा कदम उठाया है. इस कार्यक्रम में आज यहां 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास हुआ है. इनमें से 85 हजार करोड़ रुपये से अधिक के रेलवे प्रोजेक्ट्स आज देश को मिले हैं. भारत एक युवा देश है, यहां बहुत बड़ी संख्या में युवा यहां रहते हैं. मैं खासतौर से मेरे युवा साथियों से कहना चाहता हूं कि आज जो लोकार्पण हुआ है वो आपके वर्तमान के लिए है, और आज जो शिलान्यास हुआ है वो आपके उज्ज्वल भविष्य की गारंटी लेकर आया है. 2014 से पहले देश में नॉर्थ ईस्ट के 6 राज्य ऐसे थे जहां की राजधानी हमारे देश के रेलवे से नहीं जुड़ी थी.

रेलवे का कायाकल्प भी विकसित भारत की गारंटी:

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 में देश में 10 हजार से ज्यादा मानव-रहित रेलवे फाटक थे, वहां लगातार एक्सीडेंट होते थे. 2014 में सिर्फ 35% रेल लाइनों का विद्युतीकरण हुआ था. रेल लाइनों का दोहरीकरण पहले की सरकारों की प्राथमिकता में ही नहीं था. रेलवे का विकास हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है. हमने 10 वर्षों में औसत रेल बजट को 2014 से पहले की तुलना में 6 गुना ज्यादा बढ़ाया है. रेलवे का विकास हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है. हमने 10 वर्षों में औसत रेल बजट को 2014 से पहले की तुलना में 6 गुना ज्यादा बढ़ाया है. रेलवे का कायाकल्प भी विकसित भारत की गारंटी है. आज रेलवे में अभूतपूर्व गति से नए रिफॉर्म्स हो रहे हैं. तेज गति से नए रेलवे ट्रैक का निर्माण, 1300 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण, वंदे भारत, नमो भारत, अमृत भारत जैसी नेक्स्ट जेनरेशन ट्रेन, आधुनिक रेलवे इंजन और कोच फैक्ट्रियां, ये सब 21वीं सदी की भारतीय रेल की तस्वीर बदल रही हैं.

क्षेत्रीय संस्कृति और आस्था से जुड़े पर्यटन को भी बढ़ावा:

मुझे खुशी है कि भारतीय रेलवे आज विकास भी-विरासत भी  के मंत्र को साकार करते हुए क्षेत्रीय संस्कृति और आस्था से जुड़े पर्यटन को भी बढ़ावा दे रही है.आज देश में रामायण सर्किट, गुरुकृपा सर्किट और जैन यात्रा पर भारत गौरव ट्रेन चल रही हैं.यही नहीं आस्था स्पेशल ट्रेन तो देश के कोने-कोने से श्रीराम भक्तों को अयोध्या ले जा रही है.अब तक करीब 350 आस्था ट्रेनें चली हैं और इनके माध्यम से साढ़े 4 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने अयोध्या में रामलला के दर्शन किए हैं.भारतीय रेल आधुनिकता की रफ्तार पर ऐसे ही आगे बढ़ती रहेगी और ये मोदी की गारंटी है.