VIDEO: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से संवाद, कहा-मेरे लिए पूरा हिंदुस्तान परिवार है

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से संवाद किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मेरे लिए पूरा हिंदुस्तान परिवार है. मेरे लिए सबसे बड़ी जाति गरीब, महिला, किसान और युवा है. हमारी सरकार ने निराशा को आशा में बदला. पहले रिश्वत देकर काम होता था. पहले सरकार को वोटबैंक नजर आता था. पहले की सरकार में अन्याय होता था. अब भारत रुकने वाला नहीं है. पीएम मोदी ने कहा कि विकसित भारत का संकल्प 4 अमृत स्तंभों पर टिका है. ये अमृत स्तंभ हैं - हमारी नारीशक्ति, हमारी युवा शक्ति, हमारे किसान और हमारे गरीब परिवार. मेरे लिए सबसे बड़ी जाति है- गरीब, युवा, महिलाएं और किसान. इन चार जातियों का उत्थान ही भारत को विकसित बनाएगा. 

अच्छी दवाई और सस्ती दवाई ये बहुत बड़ी सेवा:

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अच्छी दवाई और सस्ती दवाई ये बहुत बड़ी सेवा है. जितने लोग मुझे सुन रहे हैं, उनसे मेरा आग्रह ​है कि जनऔषधि केंद्र के बारे में लोगों को बताइए. दवाइयों पर जो खर्च पहले 12-13 हजार का होता था, वह जनऔषधि केंद्र की वजह से सिर्फ 2-3 हजार हो रहा है यानी 10 हजार रुपये आपकी जेब में बच रहे हैं. जब ड्रोन चलाने के लिए प्रशिक्षण देने की शुरुआत की गई तो इस योजना को लेकर बहुत से लोगों ने संदेह जताए थे. पीएम मोदी ने कहा कि रमन अम्मा जी जैसी महिलाओं ने साबित कर दिया कि ड्रोन कृषि में तकनीक के दायरे से आगे बढ़कर महिला सशक्तिकरण का भी एक प्रतीक बनकर उभरेगा.

महिलाओं की भागीदारी बहुत ही अहम:

आप सभी पूरे देश के लिए एक प्रेरणा हैं. विकसित भारत की इस संकल्प यात्रा में आप जैसी महिलाओं की भागीदारी बहुत ही अहम है. मैं जो ये संकल्प यात्रा लेकर निकला हूं, इसके पीछे मेरा मकसद यही है कि जिनको सरकार की योजनाओं का लाभ मिला है, उनके अनुभव जानना है और जिनको नहीं मिला उन्हें 5 साल में उन योजनाओं का लाभ देना है. इसलिए देश के हर गांव में 'मोदी के विकास की गारंटी' की गाड़ी पहुंचने वाली है. आज 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के 15 दिन पूरे हो रहे हैं. हमने इस गाड़ी का नाम रखा था 'विकास रथ', लेकिन इन 15 दिनों में लोगों ने इसका नाम बदल कर 'मोदी की गारंटी वाली गाड़ी' रख दिया है. मुझे ये जानकर अच्छा लगा कि आपको मोदी पर इतना विश्वास है.

आपको दी हुई सभी गारंटियों को मैं पूरा करूंगा:

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं भी आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपको दी हुई सभी गारंटियों को मैं पूरा करूंगा. जिस तरह से लोग 'विकसित भारत रथों' का स्वागत कर रहे हैं, रथ के साथ चल रहे हैं. जिस तरह युवा और समाज के हर वर्ग के लोग विकसित भारत यात्रा से जुड़ रहे हैं. वह प्रेरित करने वाले हैं. सभी लोग अपने गांव की कहानी सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं, लेकिन आप लोग इन कहानियों को नमो एप पर जरूर अपलोड करें क्योंकि मैं नमो एप पर इन गतिविधियों को प्रतिदिन देखता हूं. देश के लोगों ने वह दौर भी देखा है, जब पहले की सरकारें खुद को जन​ता का माई बाप समझती थी. 

देश की बहुत बड़ी आबादी मूल सुविधाओं से रही वंचित:

इस कारण आजादी के अनेक दशकों बाद तक देश की बहुत बड़ी आबादी मूल सुविधाओं से वंचित रही. निराशा की स्थिति को हमारी सरकार ने बदला है. आज देश में जो सरकार है, वह जनता-जनार्दन को ईश्वर का रूप मानने वाली सरकार है. हम सत्ता भाव से नहीं, सेवा भाव से काम करने वाले हैं.विकसित भारत का संकल्प- 4 अमृत स्तंभों पर टिका है. ये अमृत स्तंभ हैं - हमारी नारीशक्ति, हमारी युवा शक्ति, हमारे किसान और हमारे गरीब परिवार. मैंने लाल किले से देश की ग्रामीण बहनों को 'ड्रोन दीदी' बनाने की घोषणा की थी और मैंने देखा की इतने कम समय में गांव की हजारों बहनों ने ड्रोन चलाना सीख लिया है. मेरे लिए तो ये ड्रोन दीदी को नमन करने का कार्यक्रम है। इसलिए मैं इस कार्यक्रम को नाम देता हूं 'नमो ड्रोन दीदी'. आज जो कोई भी विकसित भारत संकल्प यात्रा को देख रहा है, वो कह रहा है कि अब भारत चल पड़ा है. भारत अब न रुकने वाला है और न कभी थकने वाला है.