मन की बात में बोले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भारतीयों की सफलता दुनिया ने देखी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया. पीएम मोदी ने देशवासियों से 'मन की बात' की. 'मन की बात' कार्यक्रम का आज 105वां एपिसोड है. पीएम मोदी ने कहा कि 'चंद्रयान-3 की सफलता देश की सफलता' है. चंद्रयान-3 की सफलता पर देश को बधाई मिल रही है. चंद्रयान-3 की सफलता पर देशभर से कई पत्र मिले. पीएम मोदी ने कहा कि देश की सफलता को साझा करने का मौका मिला. चंद्रयान-3 पर क्विज कंपीटिशन भी चल रहा है. क्विज कंपीटिशन में सभी से हिस्सा लेने की अपील है. 

G-20 की सफलता देश की सफलता है. G-20 की सफलता से भारत का कद बढ़ा. G-20 की सफलता से भारतीय खुश है. भारतीयों की सफलता दुनिया ने देखी. पीएम मोदी ने भारत मंडपम अब एक सेलिब्रिटी की तरह हो गया है. लोग भारत मंडपम जाकर सेल्फी लेकर पोस्ट कर रहे हैं. पीएम मोदी ने G-20 में एक लाख से ज्यादा डेलीगेट भारत आए. भारत आने वाले डेलीगेट यहां से शानदार अनुभव लेकर गए. पर्यटन का सबसे बड़ा पहलू रोजगार है. सिल्क रूट की तरह अब नया इकोनॉमिक कॉरिडोर है. इंडिया-मिडिल ईस्ट-यूरोप कॉरिडोर बनेगा. 

पीएम मोदी ने भारतीय संस्कृति, भारतीय संगीत अब ग्लोबल हो चुका है. जर्मनी की बेटी को भारतीय संस्कृति से लगाव है. जर्मनी की 21 साल की कैसमी भारतीय संस्कृति की दीवानी है. भारत की कई भाषाओं में कैसमी ने गायन किया. पीएम मोदी ने मन की बात में राजस्थान के पुष्कर का जिक्र किया.
वन्यजीव संरक्षण में जुटे सुखदेव भट्ट की पीएम मोदी ने सराहना की. जहरीले सांपों का जीवन बचाने में पुष्कर के सुखदेव भट्ट जुटे है. उनकी कोबरा टीम ने अब तक 30 हजार से अधिक सांपों की जान बचाई. अन्य वन्य जीवों के संरक्षण में भी टीम की महत्वपूर्ण भूमिका है.