VIDEO: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले,आज पूरे देश के लिए ऐतिहासिक क्षण, पहली रैपिड ट्रेन हुई शुरू

गाजियाबादः  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने आज बेंगलुरु में मेट्रो की 2 लाइन देश को समर्पित की है. पीएम मोदी ने कहा कि जिसका हम शिलान्यास करते हैं उसका हम उद्घाटन भी करते हैं. दुनियाभर में हिंदुस्तान छाया हुआ है. आज का भारत हर क्षेत्र में प्रगति की गाथा लिख रहा है. भारत का विकास राज्यों के विकास से संभव है. आज का भारत हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है. नमो भारत ट्रेन भी मेड इन इंडिया है. आज पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. आज भारत की पहली रैपिड रेल सेवा (Rapid Rail Service) 'नमो भारत ट्रेन' राष्ट्र की समर्पित हुई है. जिसका शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं. इसका मेरठ वाला हिस्सा 1-1.5 साल के बाद पूरा होगा, उस समय भी मैं आपकी सेवा में मौजूद रहूंगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे यहां नवरात्रि में शुभ कार्य की परंपरा है. देश की पहली नमो भारत ट्रेन को भी मां कात्यायनी का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है.  इस नई ट्रेन में ड्राइवर से लेकर सभी कर्मचारी महिलाएं हैं. ये भारत की नारीशक्ति के बढ़ते कदम का प्रतीक है. ये त्योहारों और खुशियों का समय है. देश का मेरा हर परिवार इन त्योहारों को अच्छे से मना सके, इसके लिए भी केंद्र सरकार ने बहुत सारे बड़े फैसले लिए हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि इन फैसलों के लाभ किसानों, कर्मचारियों और पेंशन वाले भाई-बहनों को होगा. भारत सरकार ने रबी फसलों की MSP पर बड़ी वृद्धि की है.फसल कटने के बाद जो अवशेष बचते हैं, उनका भी लाभ हमारे किसानों को मिले, इसपर भी हमारी सरकार काम कर रही है. इसके लिए पूरे देश में बायोफ्यूल और इथेनॉल यूनिट लगाई जा रही है. 9 वर्ष पहले की तुलना में आज देश में 10 गुना अधिक इथेनॉल उत्पादन हो रहा है. इस उत्पादन से अबतक लगभग 65,000 करोड़ रुपये हमारे किसानों की जेब में गए हैं. आज भारत की पहली रैपिड रेल सेवा 'नमो भारत ट्रेन' राष्ट्र की समर्पित हुई है. अभी मुझे इस आधुनिक ट्रेन से यात्रा का भी अनुभव प्राप्त हुआ है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैंने तो बचपन रेलवे प्लेटफार्म पर बिताया है और आज रेलवे का ये नया रूप मुझे सबसे ज्यादा आनंदित करता है. आज जो तेज रफ्तार नमो भारत शुरू हुई है, वो मेड इन इंडिया है, भारत की अपनी ट्रेन है. अभी प्लेटफार्म पर स्क्रीन डोर के सिस्टम का लोकार्पण हुआ है, वो भी मेड इन इंडिया है. NAMO भारत, भविष्य के भारत की झलक है. NAMO भारत, इस बात का भी प्रमाण है कि जब देश की आर्थिक ताकत बढ़ती है, तो कैसे हमारे देश की तस्वीर बदल जाती है.