राहुल स्वतंत्रता के प्रतीक हैं, पार्टी इस प्रतीक की सुरक्षा करेगी- सलमान खुर्शीद

श्रीनगर: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने यहां बुधवार को कहा कि लोकसभा की सदस्यता से अयोग्यता ने राहुल गांधी की लोकप्रियता और उनके कद को बढ़ाने के साथ उन्हें देश की जनता की नजर में स्वतंत्रता का प्रतीक बना दिया है. उन्होंने कहा कि पार्टी इस प्रतीक की सुरक्षा के लिए जो भी कर सकती है वह करेगी.

खुर्शीद ने कहा कि वर्ष 2019 के एक मानहानि के मामले में सूरत की अदालत द्वारा गांधी को दोषी ठहराए जाने के खिलाफ पार्टी उच्च न्यायालय में जाएगी. उन्होंने उम्मीद जताई कि उन्हें उच्च न्यायालय से राहत मिलेगी. वह जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. खुर्शीद ने कहा, ‘‘हमें अपील करने का अधिकार है. हम सत्र अदालत जा सकते हैं और संतुष्ट नहीं हुए तो उच्च न्यायालय या उच्चतम न्यायालय में जा सकते हैं. हमें उम्मीद है कि हमें राहत मिलेगी. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऐसे मामलों को ज्यादातर प्राथमिकता नहीं दी जाती क्योंकि अदालतों में बहुत से मामले लंबित होते हैं.

खुर्शीद ने कहा, ‘‘यह चकित करता है कि इस मामले में बड़ी तेजी से फैसला किया गया. कर्नाटक के कोलार में कुछ कहा गया था, लेकिन वहां मामला दर्ज नहीं किया गया, लेकिन गुजरत में दर्ज किया गया. क्यों? यह एक बड़ा सवाल है. यदि मामला मजिस्ट्रेट के क्षेत्राधिकार के बाहर का है, तो मजिस्ट्रेट को पहले जांच करनी चाहिए कि वहां मामले की सुनवाई हो सकती है या नहीं. लोकसभा से अयोग्य ठहराये जाने के बाद गांधी को उनका आधिकारिक आवास खाली करने का नोटिस जारी किये जाने का जिक्र करते हुए खुर्शीद ने कहा कि उनसे उनका घर छीनने का प्रयास किया गया है, लेकिन कोई उनसे उनका घर नहीं छीन सकता क्योंकि देश ही उनका घर है. सोर्स- भाषा