VIDEO: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का जयपुर दौरा, कहा-सांगानेर रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किया जाएगा पुनर्विकास

जयपुर: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का जयपुर दौरे पर है. सांगानेर रेलवे स्टेशन को लेकर   रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सांगानेर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होगा. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकास किया जाएगा. बजट कितना होगा क्या क्या बदलाव होगा सब कुछ में ही देखूंगा? सांगानेर स्टेशन को हेरिटेज लुक दिया जाएगा. इसका डिजाइन में खुद ही पर्सनल देखूंगा. मास्टर प्लान अभी फाइनल नहीं हुआ.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सांगानेर स्टेशन पर मीडिया से रूबरू हुए. उन्होंने कहा कि सांसद बोहरा और सीएम भजनलाल ने मांग की थी. सांगानेर स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की मांग थी. अब हमने इसे अमृत भारत योजना में विकसित करने का निर्णय किया. इसे अगले 50 वर्षों तक उपयोग के लिए बनाया जाएगा. अतिरिक्त प्लेटफार्म बनाकर गाड़ियों का ठहराव बढ़ाएंगे. स्टेशन के दोनों तरफ इसका विकास किया जाएगा. डिजाइन में संस्कृति की झलक दिखेगी. इंडस्ट्रीयल हब के हिसाब से सुविधाएं जोड़ी जाएंगी. ROB फ्लाईओवर के जरिए प्लेटफार्म जोड़े जाएंगे.

मीडिया से बातचीत में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि स्टेशन का कायाकल्प किया जा रहा. एक बहुत बड़ा अंडरग्राउंड बेसमेंट बनाया जा रहा. सेकंड एंट्री पर हेरिटेज लुक के साथ बिल्डिंग बन रही. जयपुर की सांस्कृतिक विरासत को ध्यान में रखकर डिजाइन बनाई. इसी तरह मैन एंट्री पर काम शुरू हुआ. प्लेटफार्म के ऊपर बड़ी छत बनाकर रूफ प्लाजा बनेगा.जयपुर की खास चीजें यहां मिल सकेंगी. यहां यात्रियों के बैठने, शॉपिंग के लिए पर्याप्त जगह होगी. उन्होंने कहा कि कल CM भजनलाल जी से मिला, रेल विकास पर चर्चा की.

मीडिया से बातचीत में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि UPA कार्यकाल में 682 करोड़ बजट मिलता था. अब राजस्थान के रेल विकास के लिए 9532 करोड़ बजट है. चीफ सेक्रेटरी और रेलवे अधिकारी हर महीने रिव्यू करेंगे. 83 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा. राजस्थान के रेलवे का पूरा स्वरूप बदल जाएगा. कई सालों पुराने प्रोजेक्ट सेंक्शन किए. सांगानेर स्टेशन को अमृत भारत योजना में विकसित करेंगे. सांगानेर के साथ कुल 84 स्टेशनों का विकास होगा. अजमेर-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन को गांधीनगर में भी रोका जाएगा. सेकंड लाइन स्टेशनों का विकास कर रहे. इससे पहले रेल मंत्री वैष्णव ने जयपुर के आराध्य गोविंद देव जी के दर्शन किए.