जम्मू और श्रीनगर के बीच वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का परिचालन करेगा रेलवे- अश्विनी वैष्णव

जम्मू: रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को कहा कि उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) के पूरी तरह से परिचालन में आने के बाद जम्मू-कश्मीर के जम्मू से श्रीनगर के बीच वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का परिचालन किया जाएगा.

चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे मेहराब युक्त पुल पर पहली बार ट्राली चलाने के अवसर पर मीडिया को संबोधित करते हुए वैष्णव ने कहा कि यूएसबीआरएल परियोजना इस साल दिसंबर या जनवरी 2024 में पूरी हो जाएगी. उन्होंने रेलवे अधिकारियों के साथ पटरी पर चलने वाली ट्रॉली में बैठकर चिनाब नदी पर बने 359 मीटर ऊंचे पुल का निरीक्षण किया. वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस रखरखाव सुविधा कश्मीर घाटी के बडगाम में स्थापित करने का फैसला किया गया है और पूरे देश को कश्मीर से जोड़ने वाली इस अहम रेल लाइन का निर्माण होने के बाद जम्मू से श्रीनगर के बीच वंदे भारत मेट्रो पर परिचालन किया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि प्रतिष्ठित पुल का आधार आधे फुटबॉल मैदान के बराबर है और ‘गर्व का विषय’ है और ‘यह इंजीनियरिंग के लिए चुनौतीपूर्ण परियोजना थी. रेल मंत्री ने कहा कि भूकंप के लिए अति संवेदनशील इलाके में बनाए गए इस पुल में 28 हजार मीट्रिक टन इस्पात का इस्तेमाल किया गया है. उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि इस पुल के मेहराब को 1,486 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. पुल का डेक 359 मीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है और इसकी लंबाई 1,315 मीटर है. सोर्स- भाषा