Jammu-kashmir: कश्मीर के कई हिस्सों में ताजा बर्फबारी, श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

श्रीनगर: कश्मीर घाटी के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कमी के बीच शनिवार तड़के कुछ इलाकों में रुक-रुककर हल्की बर्फबारी हुई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि खराब मौसम के चलते श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया है.

अधिकारियों के मुताबिक, कश्मीर घाटी के कुछ इलाकों, खासकर ऊपरी इलाकों में शनिवार तड़के हल्की बर्फबारी हुई. उन्होंने कहा कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में पिछले 24 घंटे में 13 इंच, कोकेरनाग में आठ इंच, काजीगुंड में छह इंच और शोपियां में चार इंच बर्फबारी दर्ज की गई. अधिकारियों के अनुसार, श्रीनगर, गांदरबल और कुछ अन्य मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई. उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर के कुछ अन्य इलाकों में रुक-रुककर बारिश हुई.

आने-जाने वाली उड़ानों पर भी असर पड़ा:
खराब मौसम के कारण घाटी से आने-जाने वाली उड़ानों पर भी असर पड़ा है और कई उड़ानें विलंबित हुई हैं. अधिकारियों ने कहा कि घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली एकमात्र सड़क श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को पंथ्याल में पत्थर गिरने के कारण यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि सड़क साफ किए जाने के बाद इस पर यातायात बहाल किया जाएगा.

शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे हो गया:
श्रीनगर और काजीगुंड को छोड़कर, शुक्रवार की रात हर जगह न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. श्रीनगर में पारा एक रात पहले शून्य से 0.1 डिग्री नीचे से घटकर शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे हो गया. घाटी के प्रवेश द्वार काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.9 डिग्री सेल्सियस नीचे, जबकि कुपवाड़ा में शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया:
वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविर पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. वहीं, बारामूला जिले के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया. प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट टाउन (गुलमर्ग) जम्मू-कश्मीर में सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर में शनिवार तक बारिश होने का अनुमान जताया है. शनिवार को केंद्र-शासित प्रदेश के काफी व्यापक स्थानों पर हल्की बारिश या हिमपात की संभावना है. सोर्स-भाषा