राजस्थान में कई जगह भारी बारिश, फसलों को हुआ नुकसान

जयपुर: पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते बीते चौबीस घंटे में राजस्थान के अनेक जिलों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौर सोमवार को कोटा व भरतपुर में भी जारी रहा. कोटा में देर रात तेज बारिश हुई तो हाड़ौती में चने के आकार के ओले भी गिरे. बारिश अधिक समय नहीं रही लेकिन थोड़ी देर की बारिश ने भी किसानों को मायूस कर दिया. 

मौसम विभाग के अनुसार बूंदी सहित राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश का दौर चल रहा है. वहीं कई जगह ओले गिरने से मौसम में ठंडक हो गई. कोटा संभाग में कोटा बूंदी में दो दिन से बरसात का असर देखा जा रहा है. इस कारण फसलों को नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है. बरसात के साथ ओले गिरने से सरसों, चना, गेहूं और मसूर की फसलों में काफी नुकसान हुआ है. खेतो में खड़ी फसलों और सब्जियों को भारी नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है. 

मौसम केंद्र जयपुर के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई और भीलवाड़ा, अजमेर और नागौर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी दर्ज की गई है. इसके अनुसार, सर्वाधिक बारिश करेड़ा (भीलवाड़ा) में 78 मिलीमीटर, जवाजा (अजमेर) में 70 मिलीमीटर, परबतसर (नागौर) में 78 मिलीमीटर दर्ज हुई है. राजधानी जयपुर में इस दौरान 24.9 मिलीमीटर बारिश हुई.

बारिश का तंत्र पूर्व दिशा की ओर आगे बढ़ गया: 
सोमवार को सुबह उपग्रह से प्राप्त चित्र के अनुसार बारिश का तंत्र पूर्व दिशा की ओर आगे बढ़ गया है. वर्तमान में कोटा और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं बारिश का दौर जारी है. शेष सभी भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क है.