Rajasthan IAS-IPS Transfer: राजस्थान में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, DOP में संयुक्त सचिव ने अपने तबादले पर खुद किए हस्ताक्षर, जानें- किसे मिली क्या जिम्मेदारियां ?

जयपुर: प्रदेश में आज बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 30 आईपीएस और 7 आईएएस के तबादले किए गए हैं. आईएएस की सूची में जहां माध्यमिक शिक्षा निदेशक पद से एपीओ किए गए गौरव अग्रवाल को 3 दिनों में पोस्टिंग देते हुए कृषि आयुक्त पद की जिम्मेदारी दी गई है तो अब गौरव की जगह फिर एक बार कानाराम को माध्यमिक शिक्षा निदेशक पद की जिम्मेदारी दी गई है. तो वहीं देवेंद्र कुमार की जगह अक्षय गोदारा को नया कार्मिक संयुक्त सचिव बनाया गया है. इसी तरह 7 जिलों के एसपी बदले गए हैं. इन सूचियों में 3 आईपीएस और 2 आईएएस को अतिरिक्त चार्ज दिया गया है. 

7 जिलों के बदले SP:-  
सिरोही, भरतपुर, उदयपुर, जालोर, करौली, अलवर जिले के भिवाड़ी में और झुंझुनू जिले के एसपी बदले गए. 

माना जा रहा कि जनप्रतिनिधियों की राय के आधार पर फील्ड पोस्टिंग की गई है. वहीं तीन आईपीएस एडीजी से डीजी बनाए गए थे. ...लेकिन उन्हें उसी पद पर काम करते हुए प्रमोटल कर दिया गया था. अब उन्हें प्रमोटेड पद पर पोस्टिंग दी गई है. राजीव कुमार शर्मा को कानून व्यवस्था, RAC और SDRF में डीजी पद का तो जंगा श्रीनिवास राव को प्रशिक्षण, कम्युनिटी पुलिसिंग और मानवाधिकार के डीजी पद का वहीं  डॉ.रवि प्रकाश मेहरडा को साइबर क्राइम के साथ SCRB और तकनीकी सेवाओं का जिम्मा दिया. 

 

वहीं आईपीएस राहुल प्रकाश को महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी मिली है. राहुल प्रकाश अब भरतपुर रेंज में DIG होंगे. इसी रेंज के धौलपुर और भरतपुर में SP रह चुके हैं. वो दोनों ज़िलों में SP रहते हुए छाप छोड़ चुके हैं. क्राइम ब्रांच में रहते हुए भी राहुल प्रकाश का काम प्रभावी रहा है. प्रदेश में अकेले ऐसे DIG जिन्हें अभी रेंज में मौका मिला है. वहीं IAS कानाराम को फिर माध्यमिक शिक्षा, बीकानेर, निदेशक पद की जिम्मेदारी दी गई है. वे पहले भी 20 अक्टूबर 2021 से 15 अप्रैल 2022 तकइस पद पर रह चुके हैं. जब गौरव अग्रवाल को एपीओ किया था. तब हालांकि एक दिन बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों को उनके पद का चार्ज दे दिया था.  लेकिन चर्चाओं में यह बात जब आई सामने कि वे गौरव से अपेक्षाकृत ज्यादा व्यावहारिक हैं. ऐसे में फिर कानाराम को यह जिम्मेदारी दी. 

इनके अलावा IAS एमएल चौहान को लगाया HCM रीपा, उदयपुर, अति.महानिदेशक, IAS पुष्पा सत्यानी को लगाया राज्य कृषि विपणन में निदेशक,  IAS गौरव अग्रवाल को लगाया कृषि एवं पंचायतीराज आयुक्त, IAS उत्सव कौशल को लगाया नगर निगम जोधपुर दक्षिण आयुक्त, IAS देवेंद्र कुमार को लगाया जोधपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त, IAS अक्षय गोदारा को लगाया संयुक्त शासन सचिव, कार्मिक (क-1) भेजा गया है. 

2 आई ए एस, 3 आईपीएस को दिया अतिरिक्त चार्ज:
विकास सीताराम भाले को पशुपालन मत्स्य पालन विभाग के प्रमुख सचिव पद का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है. वहीं रेणु जयपाल को महिला अधिकारिता विभाग आयुक्त पंचायती राज आयुक्त पद का अतिरिक्त चार्ज दिया. यह पद अभी पुष्पा सत्यानी के पास था.  इसी तरह आईपीएस में संजीब कुमार नार्जरी को एडीजी पुलिस कार्मिक का, रुपिंदर सिंघ को महा निरीक्षक पुलिस सुरक्षा के पद का और किशन सहाय मीणा को महानिरीक्षक पुलिस प्रशिक्षण के पद का अतिरिक्त चार्ज दिया. 

पुलिस अधिकारियों की फील्ड पोस्टिंग को अहम माना जा रहा:
सुबह-सुबह हुए इन तबादलों में खास तौर पर पुलिस अधिकारियों की फील्ड पोस्टिंग को अहम माना जा रहा है. खास तौर पर विधानसभा चुनाव से पूर्व की जा रही यह तैनाती कानून व्यवस्था के लिए आज से अहम मानी जा रही है.