Rajasthan BJP: विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने कसी कमर, महिला वोटर्स को साधने के लिए तैयार होगी रणनीति; हर एक शक्ति केंद्र पर TEAM 11 का होगा निर्माण

जयपुर: प्रदेश भारतीय जनता पार्टी अब चुनाव से ऐन वक्त पहले महिलाओं वोटर्स के लिए एक बड़ा प्रयोग करने जा रही हैं. भाजपा ने इस अभियान का नाम टीम इलेवन दिया है. अब पुरुष नेताओ की तरह माहिलायें भी प्रवास करेंगी.

भारतीय जनता पार्टी की सबसे मजबूत इकाई बूथ मानी जाती है. अब भाजपा हर बूथ पर कम से कम एक महिला को एक्टिव करके महिला वोटर्स को साधने की रणनीति में जुटेगी. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और संगठन महामंत्री चंद्र शेखर ने भाजपा का ये अभेध प्लान तैयार किया है. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मिली सफलता के आधार पर इस प्लान को राजस्थान में चुनाव से पहले धरातल पर उतारने की तैयारी हो चुकी है. 

भारतीय जनता पार्टी हर एक शक्ति केंद्र पर TEAM11 का निर्माण करेगी. लेकिन TEAM11 निर्माण से पहले हर विधानसभा क्षेत्र में राजस्थान प्रवासी महिला अभियान शुरू करवाया जाएगा. इस अभियान के तहत विधानसभा क्षेत्र की महिला नेता पास के ही किसी विधानसभा क्षेत्र में प्रवास पर जाएगी. उपवास में शक्ति केंद्रों पर महिलाओं की टीम तैयार किए जाने को लेकर फोकस रहेगा.

दरअसल, भाजपा की सबसे नीचे के इकाई पन्ना प्रमुख को माना जाता है ठीक उससे ऊपर की कड़ी बूथ कहलाती है और उससे ऊपर की कड़ी को शक्ति केंद्र कहा गया है. हर शक्ति केंद्र में औसतन लगभग 10 से 11 बूथ होते हैं. एक बूथ में औसतन लगभग एक हजार वोट माने गए हैं. ऐसे में एक शक्ति केंद्र पर 11 महिलाओं को एक्टिव किया जाएगा और उन्हें पार्टी के प्रमुख स्थानीय नेताओं के बराबर तवज्जों दी जाएगी. यह 11 महिलाएं शक्ति केंद्र के सभी बूथों पर रहने वाली महिला वोटर्स को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनकल्याणकारी योजनाओं से लेकर भाजपा की रीति नीति से अवगत करवाने के साथ ही पार्टी के साथ जोड़ने का काम करेंगे. इन 304 महीनों मे TEAM11 अपना काम करेगी और उसके बाद महिलाओं के सम्मेलन भी आयोजित करवाए जाएंगे.

महिला नेताओं के भी कई  महिला कार्यकर्ता सम्मेलन होने की संभावनाएं:
भारतीय जनता पार्टी के पास महिलाओं को सर्वाधिक लुभाने वाला चेहरा वसुंधरा राजे हैं. तो दूसरी तरफ महिला विधायक और महिला नेताओं की भी कमी नहीं है. ऐसे में भाजपा की टीम 11 की रिपोर्ट के आधार पर महिला नेताओं के भी कई  महिला कार्यकर्ता सम्मेलन होने की संभावनाएं हैं. तय मानकर चलिए की सीपी जोशी और चंद्रशेखर के नेतृत्व के इस अभियान को लेकर भाजपा आगामी दिनों में विजया रहाटकर जैसी सह प्रभारी महिला नेता के नेतृत्व में महिलाओं को पार्टी के साथ जोड़ने के लिए पूरी मेहनत करेगी. अब देखना होगा कि इस अभियान का भारतीय जनता पार्टी को चुनाव में कितना लाभ मिल पाता है.