Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में बंपर भर्तियों का ऐलान! रोडवेज में होंगी नई भर्तियां, वित्त मंत्री दीया कुमारी पेश कर रहीं बजट

जयपुर: राजस्थान विधानसभा में वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट पेश कर रही हैं. भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश हो रहा है. बजट में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बड़ा एलान किया. रोडवेज में नई भर्तियां होंगी. रोडवेज में 1650 पदों पर भर्ती करने का एलान किया. किसानों को 2 हजार रुपए सम्मान निधि शुरू की. आपको बता दें कि भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश हो रहा है. वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट पेश कर रहीं है. बजट में आमजन को राहत देने की दिशा निर्धारित की. जनता से किए वादों को धरातल पर लाने का काम शुरू. 

पेपर लीक की रोकथाम के लिए 100 से अधिक गिरफ्तारियां:
पेपर लीक की रोकथाम के लिए 100 से अधिक गिरफ्तारियां हुई. ERCP के पहले चरण का काम शुरू हो चुका है.सरकार का बुनियादी सुविधाओं के विस्तार पर जोर दिया. प्रदेश में 6 नई पेयजल परियोजनाओं की घोषणा हुई. 25 लाख घरों में नल से जल का लक्ष्य है. पेयजल के लिए 5000 करोड़ की योजना है. सरकार का बड़े उद्योगों के साथ MSME पर जोर दिया. हर विधानसभा क्षेत्र में 20 हैंडपंप लगेंगे. पूगल और छतरगढ़ में सोलर पार्क विकसित होंगे. हर घर, हर खेत बिजली योजना को साकार किया जाएगा. सरकारी कार्यालयों में सौर ऊर्जा संयंत्र लगेंगे.

भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट :
विधानसभा में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि राज्य की इकॉनोमी का आकार 350 अरब डॉलर का लक्ष्य रखा. राज्य बजट 10 बिन्दुओं पर केन्द्रित रहेगा. दीया कुमारी ने कहा कि संकल्प पत्र की 45 फीसदी घोषणाओं पर कार्य शुरू हुए. 53 फीसदी से अधिक बजट घोषणाओं पर काम किया. जल जीवन मिशन योजना हमारे लिए वरदान साबित हो सकती है. ERCP के पहले चरण का कार्य शुरू किया.

25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य:
25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य है. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि बजट में आमजन को राहत देने की दिशा निर्धारित की. जनता से किए वादों को धरातल पर लाने का काम शुरू. पेपर लीक की रोकथाम के लिए 100 से अधिक गिरफ्तारियां हुई. 

ERCP के पहले चरण का काम शुरू:
ERCP के पहले चरण का काम शुरू हो चुका है. दीया कुमारी ने कहा कि संकल्प पत्र की 45 फीसदी घोषणाओं पर कार्य शुरू हुए. इससे पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा विधानसभा पहुंचे. वित्त मंत्री दीया कुमारी विधानसभा पहुंचीं. फर्स्ट इंडिया से बातचीत में दीया कुमारी ने कहा कि पूरी तैयारी है,अच्छा बजट लाएंगे. इससे पहले बजट की प्रतियां राजस्थान विधानसभा पहुंची. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बजट की प्रतियां विधानसभा पहुंची.