Rajasthan Budget 2024: हर संभाग में रोड सेफ्टी टास्क का गठन करेगी सरकार, वित्त मंत्री दीया कुमारी पेश कर रहीं बजट

जयपुर: भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश हो रहा है. वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट पेश कर रहीं है. हर संभाग में रोड सेफ्टी टास्क का सरकार गठन करेगी. राज्य मार्गों पर 25 नई लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस उपलब्ध करवाई जाएगी. दुर्घटना में घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों को अब 10000 रुपए मिलेंगे. आपको बता दें कि बजट में हेल्थ सेक्टर को बूस्टर डोज मिली है. मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाया गया. योजना में बच्चों के लिए पीडियाटिक पैकेज जोड़ने की घोषणा की गई. RUHS में ट्रोमा सेन्टर बनाने की घोषणा की गई. पिछले दिनों की सीएम ने अस्पताल का दौरा किया था. इस दौरान अस्पताल में सुविधाओं के विस्तार के निर्देश दिए थे. 

5 वर्षों में  होंगी 4 लाख नई भर्तियां:
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि ग्रीन कुकिंग गैस को प्रोत्साहित किया जाएगा. 70,000 पदों पर भर्ती की जाएगी. 20,000 युवाओं को भर्ती दी गई. 5 वर्षों में 4 लाख नई भर्तियां होंगी. इस वर्ष 1 लाख भर्ती की जाएगी. युवा नीति 2024 बनाई जाएगी. सरकार 5 साल में निजी क्षेत्र में 10 लाख रोजगार देगी. प्रदेश के युवाओं को स्टार्टअप देने के लिए नई योजना बनेगी.

रोडवेज में होंगी नई भर्तियां: 
इससे पहले बजट में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बड़ा एलान किया. रोडवेज में नई भर्तियां होंगी. रोडवेज में 1650 पदों पर भर्ती करने का एलान किया. किसानों को 2 हजार रुपए सम्मान निधि शुरू की. आपको बता दें कि भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश हो रहा है. वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट पेश कर रहीं है. बजट में आमजन को राहत देने की दिशा निर्धारित की. जनता से किए वादों को धरातल पर लाने का काम शुरू. 

पेपर लीक की रोकथाम के लिए 100 से अधिक गिरफ्तारियां:
पेपर लीक की रोकथाम के लिए 100 से अधिक गिरफ्तारियां हुई. ERCP के पहले चरण का काम शुरू हो चुका है.सरकार का बुनियादी सुविधाओं के विस्तार पर जोर दिया. प्रदेश में 6 नई पेयजल परियोजनाओं की घोषणा हुई. 25 लाख घरों में नल से जल का लक्ष्य है. पेयजल के लिए 5000 करोड़ की योजना है. सरकार का बड़े उद्योगों के साथ MSME पर जोर दिया. हर विधानसभा क्षेत्र में 20 हैंडपंप लगेंगे. पूगल और छतरगढ़ में सोलर पार्क विकसित होंगे. हर घर, हर खेत बिजली योजना को साकार किया जाएगा. सरकारी कार्यालयों में सौर ऊर्जा संयंत्र लगेंगे.

भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट :
विधानसभा में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि राज्य की इकॉनोमी का आकार 350 अरब डॉलर का लक्ष्य रखा. राज्य बजट 10 बिन्दुओं पर केन्द्रित रहेगा. दीया कुमारी ने कहा कि संकल्प पत्र की 45 फीसदी घोषणाओं पर कार्य शुरू हुए. 53 फीसदी से अधिक बजट घोषणाओं पर काम किया. जल जीवन मिशन योजना हमारे लिए वरदान साबित हो सकती है. ERCP के पहले चरण का कार्य शुरू किया.

25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य:
25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य है. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि बजट में आमजन को राहत देने की दिशा निर्धारित की. जनता से किए वादों को धरातल पर लाने का काम शुरू. पेपर लीक की रोकथाम के लिए 100 से अधिक गिरफ्तारियां हुई. 

ERCP के पहले चरण का काम शुरू:
ERCP के पहले चरण का काम शुरू हो चुका है. दीया कुमारी ने कहा कि संकल्प पत्र की 45 फीसदी घोषणाओं पर कार्य शुरू हुए. इससे पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा विधानसभा पहुंचे. वित्त मंत्री दीया कुमारी विधानसभा पहुंचीं. फर्स्ट इंडिया से बातचीत में दीया कुमारी ने कहा कि पूरी तैयारी है,अच्छा बजट लाएंगे. इससे पहले बजट की प्रतियां राजस्थान विधानसभा पहुंची. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बजट की प्रतियां विधानसभा पहुंची.