Rajasthan Congress List: कांग्रेस की छठी लिस्ट में मंत्री महेश जोशी का टिकट कटा, प्रदेश में संभवत: पहला ऐसा चुनाव जहां पति-पत्नी आमने-सामने!

जयपुर: कांग्रेस ने राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव (Rajasthan assembly elections) के लिए अपनी छठी लिस्ट जारी कर दी है. शनिवार देर रात जारी छठी लिस्ट (Rajasthan Congress List) में 23 नाम शामिल हैं. इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला नाम हवामहल सीट से जयपुर के जिलाध्यक्ष आरआर तिवारी का है. मंत्री महेश जोशी जयपुर के हवामहल सीट से अभी विधायक है लेकिन उनका टिकट काट दिया गया है. 

इन 23 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान होने के बाद अब कांग्रेस के 177 उम्मीदवारों के नाम तय हो चुके हैं. बता दें कि कांग्रेस अपनी 5 लिस्ट में 154 कैंडिडेट्स के नाम का ऐलान पहले ही कर चुकी थी. अब छह सूचियों को मिलाकर कांग्रेस अब तक 179 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. अब सिर्फ 21 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान होना बाकी है. जयपुर की एक झोटवाड़ा सीट फिलहाल होल्ड पर रखा गया है. यहां पार्टी की ओर से किसी बड़े चहरे को मैदान में उतारे की तैयारी है. कांग्रेस ने भरतपुर सीट INDIA गठबंधन के लिए छोड़ दी है. इस सीट पर RLD अपना प्रत्याशी उतारेगी. 

प्रदेश में संभवत: पहला ऐसा चुनाव जहां पति-पत्नी आमने-सामने!
कांग्रेस की छठी लिस्ट की खास बात यह है कि प्रदेश में संभवत: पहला ऐसा चुनाव जहां पति पत्नी आमने-सामने होंगे! दांतारामगढ़ में वीरेंद्र सिंह के सामने पत्नी रीता सिंह को उम्मीदवार है. कांग्रेस ने मौजूदा विधायक वीरेंद्र सिंह को फिर मैदान में उतारा है. वहीं जेजेपी ने रीता सिंह को टिकट दिया है. दोनों प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नारायण सिंह के बेटे-बहू हैं. ऐसे में इस चुनाव में दांतारामगढ़ का ये मुकाबला बेहद दिलचस्प हो गया है. वीरेंद्र सिंह ने कल ही पर्चा दाखिल किया था. 

नामांकन के लिए सोमवार 6 नवंबर को ही एक मात्र दिन बचा:
आपको बता दें कि राज्य की सभी 200 सीटों पर 25 नवंबर को मतदान होना है. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. नामांकन की अंतिम तिथि 6 नवंबर हैं. आज  5 नंवबर को रविवार होने के कारण नामांकन का काम नहीं होगा. ऐसे में अब नामांकन के लिए सोमवार 6 नवंबर को ही एक मात्र दिन बचा है.