Rajasthan Election 2023: बीजेपी-कांग्रेस की नई लिस्ट को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, जानें कब आएगी सूची

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election) के लिए आज दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में भाजपा (BJP) कोर कमेटी की बैठक होगी. अमित शाह के मध्यप्रदेश दौरे से लौटते ही बैठक आयोजित होगी. इसके लिए कोर कमेटी के सभी सदस्य दिल्ली पहुंच गए हैं. ऐसे में कोर कमेटी की बैठक देर रात तक चल सकती है. बैठक में बचे हुए 76 नामों पर आज चर्चा होगी. उसके बाद कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में CEC की बैठक होगी. उसके बाद कल ही भाजपा की अंतिम सूची जारी हो सकती है. 

वहीं अगर कांग्रेस की बात करें तो दिल्ली में आज कांग्रेस CEC की बैठक होगी. इस दौरान राजस्थान को लेकर मंथन होगा. बैठक में शेष उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा होगी. इससे पहले कल करीब 6:30 घंटे तक स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई जिसमें 64 सीटों पर मंथन हुआ. राजस्थान में कांग्रेस (Congress) अब तक 95 नामों की सूची जारी कर चुकी है. 21 अक्टूबर को 33, 22 अक्टूबर को 43 नामों और 27 अक्टूबर को 19 नामों की सूची जारी की थी. 

दोनों ही पार्टियां टिकट को लेकर मंथन कर रही: 
अभी यदि बची हुई सीटों की बात करें तो कांग्रेस 105 और बीजेपी 76 कैंडिडेट्स के नामों की घोषणा करेगी. देखना होगा कि शेष सीटों पर किसका नाम कटेगा और किसका नाम जुड़ेगा. दोनों ही पार्टियां टिकट को लेकर मंथन कर रही हैं. ऐसे में राजस्थान में दोनों ही पार्टियों के लिए असंतुष्ट हुए कैंडिडेट्स को मनाना थोड़ा चुनौती पूर्ण रहेगा. क्योंकि बीजेपी और कांग्रेस की हर एक सीट पर दो-तीन प्रमुख दावेदार हैं. ऐसे में टिकट न मिलने की वजह कई दावेदार पार्टी में बगावत का रास्ता इख्तियार कर सकते हैं.