Rajasthan Election 2023: कांग्रेस टिकट वितरण की मृगमरीचिका ! क्या 50% मौजूदा विधायकों के टिकट काटने की परिकल्पना कभी होगी साकारा ?

जयपुर: रविवार को कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है. कांग्रेस की इस लिस्ट में सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) की छाप पूरी तरह नजर आई है. पिछले काफी समय से दिल्ली में एक लॉबी लगातार सर्वे और दूसरे कारणों से 50% मौजूदा विधायकों के टिकट काटने की कोशिशें कर रही थी. लेकिन सचमुच क्या यह परिकल्पना कभी साकार होगी? अभी तक के टिकट वितरण से तो इसके कतई आसार नहीं है. क्योंकि किसी भी सूरत में गहलोत ऐसा होने नहीं देंगे. 

अलबत्ता ज्यादा से ज्यादा 10-12 विधायकों के टिकट कट सकते हैं. टिकटों में गहलोत के वर्चस्व को देख एक राजनीतिक प्रेक्षक ने टिप्पणी करते हुए कहा कि ऐसा लगा मानो टिकट शायद दिल्ली में AICC से नहीं बल्कि जयपुर में 8, सिविल लाइंस से बंटे हैं. इसी तरह डिजाइस बॉक्स्ड का अनुबंध रद्द करवाने के लिए बहुत शोर मचा था. उल्टे अब कांग्रेस पार्टी के प्रचार का जिम्मा भी डिजाइन बॉक्स्ड को मिल गया. 

राजस्थान में कांग्रेस का मतलब अशोक गहलोत: 
अलबत्ता नाराज डोटासरा द्वारा इस अनुबंध पर दस्तखत नहीं किए जाने की चर्चा है. लेकिन आखिर हवा और पानी के वेग को कौन रोक सकता है? और पीसीसी के एक कांग्रेस महासचिव के दस्तखत से ही अनुबंध जारी हो गया. शायद इसीलिए कुछ लोग यहां तक कह जाते हैं कि राजस्थान में कांग्रेस का मतलब अशोक गहलोत है. आपको बता दें कि कांग्रेस अब तक दो सूची जारी (congress candidate list rajasthan) कर चुकी है. शनिवार को आई पहली सूची में 33 और रविवार को आई दूसरी सूची जारी में 43 उम्मीदवारों के नामों का एलान किया गया है. यानी, कांग्रेस अब तक 200 में से 76 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर चुकी है.