Rajasthan Election 2023: प्रियंका गांधी वाड्रा के दौरे के कारण रुकी कांग्रेस की सूची! दौरे के ठीक बाद जारी होगी

जयपुर: प्रियंका गांधी वाड्रा 20 अक्टूबर को राजस्थान के दौसा के सिकराय में जन सभा करेगी...प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने तैयारियों के तहत सबसे पहले उम्मीदवारों की पहली सूची को तब तक रोक दिया जब तक प्रियंका गांधी की जनसभा ना हों जाए ... ERCP के तहत हो रही जन जागरण यात्रा के तहत जन सभाओं के आयोजन कांग्रेस कर रही है शुरुआत बारां से मल्लिकार्जुन खड़गे ने की थी. 

चुनावी साल में बीजेपी ने राजस्थान पर नजरे गढ़ा दी है. सिरोही, मानगढ़ और आसींद के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौसा का दौरा होने वाला है. यहां राष्ट्रीय परियोजनाओ का आगाज करने के साथ ही जनसभा को संबोधित करेंगे, संदेश देंगे मीना हाईकोर्ट से. पीएम मोदी का दौरा 10 लोकसभा क्षेत्रों और तकरीबन 40 विधानसभाओं का प्रभावित करेगा. मोदी के दौरे से कांग्रेस ने ERCP का मसला बुलंद किया है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को भी इस क्षेत्र में जबरदस्त जन समर्थन मिला था, मीना हाईकोर्ट में ही यात्रा का कैंप लगा था.

दौसा की सियासत वृहद है. पूर्वी राजस्थान की सियासत का महत्वपूर्ण केंद्र दौसा है. ERCP की पॉलिटिक्स का सियासी केंद्र भी दौसा कहा गया. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब प्रियंका गांधी वाड्रा दौसा जिले सिकराय में आ रही है. मकसद ERCP के मसले पर बीजेपी को घेरना और कांग्रेस के पक्ष चुनावी हुंकार भरना. कांग्रेस नेताओं के आरोप है कि बीते लोकसभा चुनाव के वक्त राजस्थान की जनता से पीएम मोदी ने ईआरसीपी का वादा किया था, उसे निभाए इससे 13 जिलों की लोगों की प्यास बुझेगी. प्रियंका गांधी वाड्रा वादे की याद दिलाने के साथ ही बीजेपी पर चुनावी प्रहार करेगी. कुछ दिनों पहले प्रियंका गांधी वाड्रा निवाई में आई थी. चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के बाद प्रियंका गांधी की ये पहली राजस्थान यात्रा है. कांग्रेस की पहली सूची का पेंच भी इसलिए फंसा है, कांग्रेस नेतृत्व नही चाहता है कि प्रियंका गांधी वाड्रा के दौरान सिकराय में विवाद या प्रदर्शन देखने को मिले. 

---क्यों टली कांग्रेस की पहली सूची---
- प्रियंका गांधी वाड्रा का राजस्थान दौरा बड़ा कारण रहा
- कांग्रेस लीडरशिप नहीं चाहती जनसभा में कोई व्यवधान नजर आए
- किसी तरह के प्रदर्शन और विवाद का सामना करना पड़े
- टिकट की सूची से पहले ही कांग्रेस में प्रदर्शनों का आगाज हो चुका
- जयपुर से लेकर दिल्ली तक टिकट रुकवाने के लिए प्रदर्शन दिखाई दे रहे
- लोहावट से लेकर कामां तक के कॉन्ग्रेसी डेलिगेशन प्रदर्शन करने दिल्ली पहुंच गए
- आलाकमान के संज्ञान में सभी बातें आ गई
- यही कारण है प्रियंका गांधी के दौरे के बाद पहली सूची आयेगी
- करीब 106 नामों पर मुहर लगने की संभावना है
- दूसरा बड़ा कारण माना जा रहा राहुल गांधी की आपत्ति
- राहुल गांधी उन विधायकों को फिर टिकट नहीं देना चाहते जो सर्वे रिपोर्ट में बेहद कमजोर है
- राज्य के बड़े नेताओं के आपसी पेंच के कारण भी सूची टली है
- फिर भी बड़ा कारण यही है कि प्रियंका गांधी वाड्रा की राजस्थान यात्रा निर्विघ्न संपन्न हो