Rajasthan Election 2023: भाजपा कोर ग्रुप की बैठक में शेष 76 सीटों पर हो चुकी मंत्रणा, अब दिल्ली में लगेगी मुहर

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनावों (Rajasthan Election) के लेकर भाजपा (BJP) अब तक 124 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. अब शेष बची 76 सीटों पर प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया चल रही है. इसी को लेकर शुक्रवार को बीजेपी कोर कमेटी की बैठक हुई. बैठक में दो से लेकर तीन नामों का पैनल तैयार हुआ है. कुछ सीटों पर चार से पांच नाम तक के पैनल तैयार है. ऐसे में लगभग सभी सोटों पर मंत्रणा हो चुकी है. 

इसके साथ ही टॉप कैटेगरी को लेकर भी मार्किंग हुई है. इस दौरान एक-एक सीट की स्थिति को लेकर चर्चा हुई है. जातिगत संतुलन साधने को लेकर भी मंथन हुआ है. भाजपा की सदस्यता लेने वाले नामों के हानि लाभ पर भी चर्चा हुई है. अब सीईसी की बैठक से पूर्व एक बार फिर जेपी नड्डा, अमित शाह के साथ चर्चा का कार्यक्रम प्रस्तावित है. बैठक का निचोड़ रहा कि इस बार लिस्ट में कुछ नाम चौंकाने वाले सामने आ सकते हैं. इसके साथ ही बागियों को मनाने से लेकर नाराज लोगों को भी साधने पर बात हुई है. 

तीन चरणों में हो रहा प्रत्याशियों का चयन: 
आपको बता दें कि भाजपा में तीन चरणों में प्रत्याशियों का चयन किया जा रहा है. पहले चरण में प्रदेश की कोर कमेटी नामों पर चर्चा करती है. दूसरे चरण में कुछ चुनिंदा नेता, जिसे कोर ग्रुप का नाम दिया गया है. कोर ग्रुप के नेताओं की भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ चर्चा होती है. इस बैठक में पार्टी की ओर से करवाए गए सर्वे और कोर कमेटी की ओर दिए गए पैनल के नामों पर चर्चा होती है. दूसरे चरण में एक-एक का पैनल बनाकर चुनाव समिति को भेजे जाने की कोशिश रहती है. तीसरे चरण में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चर्चा होती है. जिन सीटों पर सिंगल पैनल पर सहमति बन जाती है उनके नामों की घोषणा कर दी जाती है.