Rajasthan Election 2023: सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव की अधिसूचना जारी, आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनाव (rajasthan election) को लेकर सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई है. राज्यपाल की अनुमति और निर्वाचन आयोग (Election Commission) की सिफारिश पर चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी हुई है. ऐसे में आज सुबह 11 बजे से नामांकन प्रक्रिया (nomination process) प्रारंभ होगी. अभ्यर्थी 6 नवंबर तक नामांकल दाखिल कर सकेंगे. 

25 नवंबर 2023 को होने वाले मतदान की अवधि सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी. RO महत्वपूर्ण लोक सूचना सरकारी ऑफिसों के बाहर लोक सूचना को जारी करके उसे चस्पां करेंगे. अभ्यर्थियों को नामांकन के समय सभी सुसंगत और जरूरी दस्तावेज साथ लाने होंगे. अभ्यर्थी को जैसे जमानत राशि का प्रमाण, प्रारूप-ए और बी शपथ पत्र आदि के साथ आना होगा. 

यदि अभ्यर्थी उसी निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचक नहीं है तो जहां से वह चुनाव लड़ रहा है कि तो अभ्यर्थी को संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची की प्रति दाखिल करनी होगी या निर्वाचक नामावली से संबंधित भाग की प्रमाणित प्रति दाखिल करनी होगी. एक अभ्यर्थी एक ही निर्वाचन क्षेत्र के लिए 4 नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है और अधिकतम 2 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ सकता है. 

अभ्यर्थी के साथ 4 व्यक्ति सहित कुल 5 लोग ही RO कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे:
आपको बता दें कि नामांकन दाखिल करते समय सामान्य अभ्यर्थी को 10 हजार रुपए जमा करना होगा. वहीं SC, ST के अभ्यर्थी को 5 हजार रुपए जमानत राशि जमा करानी होगी. नामांकन के लिए अभ्यर्थी के साथ 4 व्यक्ति सहित कुल 5 लोग ही RO कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे. नामांकन भरने पहुंचे व्यक्ति के काफिले में केवल 3 वाहनों को ही आरओ कार्यलय के 100 मीटर के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी जो दोपहर 3 बजे तक चलेगी. दोपहर 3 बजे बाद कक्ष में किसी भी व्यक्ति को प्रवेश करने की इजाजत नहीं होगी.