Rajasthan Election 2023: विधायकों के टिकट काटने को लेकर आखिर क्यों कन्फ्यूज है कांग्रेस आलाकमान और प्रदेश नेतृत्व ? ग्राउंड रिपोर्ट के बाद बदले समीकरण

जयपुर: राजस्थान चुनाव (rajasthan election) में बीजेपी की लिस्ट जारी होने के बाद कांग्रेस पार्टी में हलचल काफी तेज है. लेकिन इसी बीच राजनीतिक गलियारों में इस सवाल की चर्चा है कि कांग्रेस आलाकमान और प्रदेश नेतृत्व आखिर कन्फ्यूज क्यों है? आखिर क्यों विधायकों के टिकट काटने में कन्फ्यूजन हो रहा है? इससे पहले आलाकमान और प्रदेश नेतृत्व दोनों ही 50% टिकट काटने के पक्ष में थे. लेकिन अब ग्राउंट रिपोर्ट के बाद समीकरण बदले हैं. 

सूत्रों के अनुसार अब सिर्फ 10 से 15% विधायकों के ही टिकट कटेंगे. इससे पहले 60 से 70 नए चेहरे लाने की चर्चा थी. लेकिन टिकट घोषणा के ऐनवक्त पहले अधिकांश विधायकों के टिकट नहीं काटने का फैसला लिया गया है. ऐसे में मौजूदा विधायकों पर ही दांव खेलने का फैसला किया गया है. आलाकमान से जुड़े सूत्रों ने इसके तीन कारण बताए हैं. पहला ग्रास रूट तक विधायकों के समर्थकों की टीम सक्रिय है. मंडल और ब्लॉक अध्यक्ष की नियुक्ति विधायकों की सहमति के बाद हुई है. दूसरा कारण पंचायती राज और नगर पालिका चुनाव में भी विधायकों की सहमति से उम्मीदवार उतारे थे और तीसरा कारण अधिकांश सीटों पर कांग्रेस के पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है. 

दूसरा कैंप 50 प्रतिशत तक मौजूदा विधायकों के टिकट काटने की कोशिशें कर रहा:
ऐसे में आलाकमान और प्रदेश नेतृत्व ने अधिकांश मौजूदा विधायकों को ही चुनाव में उतारने का फैसला लिया है. लेकिन सूत्रों के अनुसार दूसरा कैंप 50 प्रतिशत तक मौजूदा विधायकों के टिकट काटने की कोशिशें कर रहा है. आज स्क्रीनिंग कमेटी और कल CEC के बाद इस पर अंतिम निर्णय हो जाएगा.