Rajasthan Election: कांग्रेस में टिकट की दौड़ ! आज से ब्लॉक कांग्रेस की बैठकों का दौर शुरू, सभी को संभावित उम्मीदवार सूचना प्रपत्र भेजे; जानिए किन बातों पर किया विशेष फोकस

जयपुर: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस में टिकटों की दौड़ अब शुरू हो गई है. इसी के चलते आज से ब्लॉक कांग्रेस की बैठकों का दौर शुरू हो रहा है. सभी ब्लॉक कांग्रेस को संभावित उम्मीदवार सूचना प्रपत्र भेजे गए हैं. परफॉर्मा के पहले पेज पर टिकट चाहने वालों को व्यक्तिगत विवरण भरना होगा. कहां से टिकट चाहा और वो किस लोकसभा क्षेत्र का निवासी हैं. कोई आपराधिक मामला हैं या नहीं ये भी बताना होगा. इसके साथ ही न्यायालय में चल रहे मामलों की भी जानकारी देनी होगी. 

परफॉर्मा के दूसरे पेज पर संगठन में काम करने का अनुभव देना होगा. अगर कोई संगठन से जुड़े कार्यक्रम किए हैं तो उनका भी विवरण देना होगा. इसके साथ ही अब तक जो भी चुनाव लड़े हैं तो उनका विस्तृत विवरण देना होगा. परफॉर्मा के तीसरे पेज पर विधानसभा क्षेत्र का संपूर्ण विवरण देना होगा. कौन अभी विधायक हैं, वहां किस धर्म और जाति के लोग निवास करते हैं. सारणी में जातिवार आंकड़ों को भरना होगा. इसके साथ ही पिछले दो चुनावों के परिणाम समेत विवरण देना होगा. 

 

परफॉर्मा के चौथे पेज पर बीते 2 लोकसभा चुनावों का विवरण देना होगा. पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव के हार जीत का टिप्पणी सहित विवरण देना होगा. परफॉर्मा के पांचवे पेज पर बताना होगा टिकट क्यों चाहते हैं. बताना होगा कि आप किस कारण से टिकट प्राप्ति के योग्य हैं. अन्य राजनैतिक दलों के संभावित उम्मीदवारों की सूची भी भरनी होगी. वो भी जाति और धर्म के विवरण के साथ. परफॉर्मा के अंत में ये घोषणा करनी होगी कि मेरे द्वारा दी गई सूचना सत्य हैं. अगर असत्य हैं तो पार्टी मेरे विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही कर सकती है. 

जातीय समीकरणों और आंकड़ों पर विशेष फोकस किया गया:
परफॉर्मा हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में है. इसमे जातीय समीकरणों और आंकड़ों पर विशेष फोकस किया गया है. विधानसभा वार जातिगत डिटेल पूछी गई हैं. संबंधित विधानसभा क्षेत्र के महत्वपूर्ण उन लोगों के नाम पूछे गए हैं जो अपने क्षेत्र में अपनी जाति के बीच विशेष दखल रखते हो. जातिगत महत्वपूर्ण व्यक्ति का मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारी देनी होगी. चाहे वो विरोधी दल से ही ताल्लुक रखता हो. इसके साथ ही एससी और एसटी के प्रमुख लोगों का भी उल्लेख करना होगा.