Rajasthan Budget 2024: पत्रकारों के लिए राजस्थान जर्नलिस्ट हेल्थ स्कीम की घोषणा, बिशन सिंह पत्रकारिता पुरस्कार देने का भी किया गया ऐलान

जयपुर : राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट विधानसभा में पेश कर रही हैं. इस दौरान उन्होंने अपने  बजट में पत्रकारों के लिए अहम घोषणा की है. उन्होंने पत्रकारों के लिए राजस्थान जर्नलिस्ट हेल्थ स्कीम की घोषणा की है साथ ही बिशन सिंह पत्रकारिता पुरस्कार देने का भी ऐलान किया है,

साथ ही वृद्धों और वंचितों के लिए संभाग स्तर पर स्वयं सिद्धा आश्रम स्थापित किए जाने का ऐलान किया है. इसके अलावा स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन को 50,000 से बढ़ाकर किया गया 60 हजार किया है.

सरकारी विभागों में कंप्यूटर लैपटॉप और टैबलेट के लिए 200 करोड़ की फंडिंग:
सरकारी विभागों को 250 नए वाहन उपलब्ध करवाए जाएंगे. विभागों में कंप्यूटर लैपटॉप और टैबलेट के लिए 200 करोड़ का बजट रखा है. प्रत्येक जिला मुख्यालय पर हेलीपैड का निर्माण होगा.  नगर निकायों के पुनर्गठन के लिए कमेटी का सरकार गठन करेगी. वन स्टेट वन इलेक्शन पर सरकार का फोकस रहेगा.

स्टार्टअप्स को 10 करोड़ की फंडिंग:
दिया कुमारी ने अपने बजट में ऐलान किया है कि चयनित स्टार्टअप्स को 10 करोड़ रुपये तक की फंडिंग देकर उनकी मदद की जाएगी. पाक विस्थापितों को प्रति परिवार 1 लाख की सहायता दी जाएगी. इसी तरह PM आवास योजना के लाभार्थियों को 25 हजार राज्य सरकार की तरफ से दिए जाएंगे.

रोडवेज में होंगी नई भर्तियां: 
इससे पहले बजट में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बड़ा एलान किया. रोडवेज में नई भर्तियां होंगी. रोडवेज में 1650 पदों पर भर्ती करने का एलान किया. किसानों को 2 हजार रुपए सम्मान निधि शुरू की. आपको बता दें कि भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश हो रहा है. वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट पेश कर रहीं है. बजट में आमजन को राहत देने की दिशा निर्धारित की. जनता से किए वादों को धरातल पर लाने का काम शुरू. 

25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य:
25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य है. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि बजट में आमजन को राहत देने की दिशा निर्धारित की. जनता से किए वादों को धरातल पर लाने का काम शुरू. पेपर लीक की रोकथाम के लिए 100 से अधिक गिरफ्तारियां हुई. 

ERCP के पहले चरण का काम शुरू:
ERCP के पहले चरण का काम शुरू हो चुका है. दीया कुमारी ने कहा कि संकल्प पत्र की 45 फीसदी घोषणाओं पर कार्य शुरू हुए. इससे पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा विधानसभा पहुंचे. वित्त मंत्री दीया कुमारी विधानसभा पहुंचीं. फर्स्ट इंडिया से बातचीत में दीया कुमारी ने कहा कि पूरी तैयारी है,अच्छा बजट लाएंगे. इससे पहले बजट की प्रतियां राजस्थान विधानसभा पहुंची. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बजट की प्रतियां विधानसभा पहुंची.