ERCP में राजस्थान-MP को मिलेगा बराबर हिस्से में सिंचाई का पानी, दिल्ली में आयोजित बैठक में सिंचाई जल सहित कई मुद्दों पर बनी सहमति

जयपुर: पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) को लेकर दिल्ली में हुई अहम बैठक के दौरान राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच सहमति बनी है कि दोनों ही राज्यों को सिंचित क्षेत्र के लिए बराबर पानी दिया जाएगा. इसके अलावा दोनों की राज्यों को पेयजल के लिए पूरा पानी मिल सकेगा. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने संशोधित ड्राफ्ट पर अनुमोदन कर दिया है, जबकि दिल्ली में आयोजित अगली बैठक में मध्य प्रदेश की तरफ से मुख्यमंत्री के अनुमोदन का ड्राफ्ट पेश किया जा सकता है. उधर, जनवरी के पहले सप्ताह के दौरान दिल्ली में प्रस्तावित बैठक में केन्द्र की मौजूदगी में दोनों राज्यों के बीच एमओयू हो सकता है. बैठक में दोनों राज्यों को मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे. 

नए साल में पूर्वी राजस्थान के जिलों को मिलेगा बड़ा तोहफा:
-प्रदेश में ERCP से जुड़ी इस वक्त की सबसे बड़ी खबर 
-जनवरी के पहले सप्ताह में दिल्ली में प्रस्तावित बैठक में होगा MOU
-परियोजना की डीपीआर के लिए राजस्थान-MP राज्य के बीच होगा MOU
-दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री की मौजूदगी में WRD के अधिकारी करेंगे हस्ताक्षर 
-परियोजना को लेकर दिल्ली में कल आयोजित बैठक में हो चुकी है सहमति 
-इस सहमति के साथ ही WRD के अधिकारियों ने शुरू कर दी हैं तैयारियां 

पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना पर राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच का गतिरोध दूर हो गया है. दिल्ली में हुई बैठक दौरान तय किया गया है कि दोनों राज्यों को 2.80 लाख हैक्टेयर सिंचित क्षेत्र के लिए पानी मिलेगा. साथ ही राजस्थान को 13 जिलों के लिए पेयजल के लिए पूरा पानी मिलने की बात की गई और राजस्थान में औद्योगिक क्षेत्र के लिए अलग से पानी की व्यवस्था रहेगी. मध्य प्रदेश को लेकर तय किया गया कि वहां मालवा और चंबल क्षेत्र को पूरा पानी दिया जाएगा. निगाहें अब जनवरी पर टिकी हुई है कि जब दोनों राज्यों के बीच एमओयू होगा तो उसमें क्या-क्या समाहित किया जा सकता है.