निवेश के लिये राजस्थान में उपयुक्त माहौल बना - CM गहलोत

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार की नीतियों से राजस्थान में निवेश के लिए आदर्श परिस्थितियां तैयार हुई हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में उद्यमिता को प्रोत्साहन देने और उद्योग लगाने के लिए उचित सहयोग देने का कार्य राज्य सरकार कर रही है.

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की राष्ट्रीय परिषद की बैठक को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में उद्योग की बहुत बड़ी भूमिका होती है. उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने राज्य में ज्यादा से ज्यादा उद्योग स्थापित करने और निवेश लाने के लिए ‘सिंगल विंडो सिस्टम’ तथा ‘वन स्टॉप शॉप’ जैसे सुधारात्मक निर्णय लिए हैं. उन्होंने कहा कि इससे उद्यमियों और सरकार के बीच समन्वय बढ़ा है तथा आवश्यक अनुमतियां मिलना आसान हुआ है.

राज्य में उद्योग की असीम संभावनाएं:
गहलोत ने कहा कि देश में महंगाई और बेरोजगारी वर्तमान में बड़ी समस्या है तथा इसके निवारण में औद्योगिकीकरण की महत्वपूर्ण भूमिका है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में उद्योग की असीम संभावनाएं है. राज्य सरकार द्वारा पहली बार पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया गया है. रिफाइनरी लगने से पेट्रोकेमिकल्स के क्षेत्र में राज्य में संभावनाएं बढ़ी हैं.

मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों से आए उद्यमियों से संवाद किया:
उन्होंने कहा कि राज्य में सुदृढ़ कानून व्यवस्था भी इसे औद्योगिक निवेश के लिए उपयुक्त स्थान बनाती है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए उद्यमियों से संवाद किया तथा प्रदेश में कारोबार से जुड़े विभिन्न प्रश्नों का उत्तर दिया. इस दौरान उद्योग मंत्री शकुंतला रावत, मुख्य सचिव उषा शर्मा, सीआईआई के पदाधिकारियों सहित देशभर से आए उद्योगपति उपस्थित थे.