Rajasthan News: जयपुर पुलिस के नए मुखिया बने IPS बीजू जॉर्ज, आनंद श्रीवास्तव को इस पद पर भेजा

जयपुर: मध्यरात्रि बाद जारी हुई आईपीएस और आईएएस की तबादला सूची में बीजू जॉर्ज जोसफ को नया जयपुर पुलिस आयुक्त बनाया. यह पहला मौका था जब जयपुर पुलिस कमिश्नर पद पर एडीजी स्तर का अधिकारी लगाया गया. उधर  जयपुर पुलिस कमिश्नर रहे आनंद श्रीवास्तव का साढ़े 4 साल बाद इस पद से तबादला करके अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस कानून व्यवस्था बनाया गया है. 

 

वहीं आईएएस की छोटी तबादला सूची में भानु प्रकाश येटुरू को फिर एक बार गृह सचिव पद दिया गया जबकि इस पद पर लंबे समय से काम कर रहे वी सरवन कुमार का भार कम करते हुए उन्हें विभागीय जांच आयुक्त पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है. साथ ही राजफेड़ एमडी उर्मिला राजोरिया को बीकानेर संभागीय आयुक्त बनाया गया है. नीरज के पवन के आयुर्वेद सचिव पद पर तबादले के बाद से यह पद खाली था. इस छोटी सूची में भी अतिरिक्त चार्ज का भार कम नहीं हुआ और उर्मिला के बीकानेर संभागीय आयुक्त पद पर तबादले के चलते मेघराज सिंह रत्नू को राजफेड एमडी पद का अतिरिक्त चार्ज दिया गया.

बीजू जॉर्ज जोसफ को पुलिस कमिश्नर जयपुर बनाने के दिलचस्प तथ्य:- 

- पहली बार जयपुर पुलिस कमिश्नर पद पर एडीजी स्तर के अधिकारी की पोस्टिंग की गई

- बीजू दो बार जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट में कमिश्नर रह चुके हैं तो वही पूर्व में जब जयपुर में वे 2011 से 2013 के बीच अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर रहे थे तब भी उन्हें जयपुर पुलिस कमिश्नर का पद अतिरिक्त चार्ज के रूप में संभालना पड़ा था.

- 1995 बैच के IPS बीजू एडीजी विजिलेंस के पद पर हैं तीन साल से कार्यरत

- आईजी पुलिस मुख्यालय दो बार पुलिस कमिश्नर जोधपुर रह चुके हैं वे

- आईजी अजमेर रेंज,आई जी पुलिस ऑपरेशन जयपुर रह चुके वे

- एसीपी जयपुर प्रथम भी रह चुके वे

- चार जिलों में एसपी रहने का भी है अनुभव.