Rajasthan Premier League: प्रीमियर लीग की 19 अगस्त से होगी शुरुआत, 6 टीमें लेंगी हिस्सा

जयपुर: राजस्थान प्रीमियर लीग की शुरुआत आगामी 19 अगस्त से होगी. इसमें छह टीमें भाग लेंगी, जिसमें राजस्थान के खिलाड़ियों को आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों संग खेलने का मौका मिलेगा. यह कहना है राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत का, जिन्होंने जोधपुर पहुंचकर बरकतुल्लाह खान स्टेडियम में आवश्यक तैयारियों का जायजा लिया और फीडबैक लेने के साथ विश्वास व्यक्त किया कि वे हमेशा क्रिकेट के विकास के प्रति समर्पित रहेंगे. वैभव गहलोत का जोधपुर क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने माल्यार्पण कर स्वागत भी किया.

आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बताया कि 19 अगस्त से जोधपुर में शुरू होने वाले आरपीएल में छह टीम हिस्सा लेंगी. इसके लिए एक अगस्त से टीम की खरीद के लिए बिड शुरू की जाएगी. जिसकी जानकारी आरसीए की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. टीम को खरीदने के लिए बोली लगानी होगी. वैभव गहलोत ने बताया कि छह टीमें इस प्रकार होंगी. जयपुर, जोधपुर, सीकर, कोटा, भीलवाड़ा और उदयपुर जिसके लिए बड़े उद्योग घराने बोली लगाएंगे. इन टीम में सात इंटरनेशनल खिलाड़ी भी होंगे और 10 आईपीएल के खिलाड़ी भी इस आरपीएल में राजस्थानी खिलाड़ियों के साथ खेलते नजर आएंगे. गहलोत ने बताया कि सभी मैच अंतरराष्ट्रीय स्तर के होंगे, जो जयपुर और जोधपुर के स्टेडियम में खेले जाएंगे. गहलोत के अनुसार एक दिन में दो मैच होंगे. 

एक दिन के उजाले में और दूसरा दूधिया रोशनी में खेला जाएगा. कुल 34 मैच खेले जाएंगे, प्रत्येक मैच 20 ओवर का होगा. वैभव गहलोत ने बताया कि आरपीएल की ट्रॉफी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की है, जिसके लिए चांदी की ट्रॉफी पर सोने का काम किया गया है. मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि, जोधपुर का बरकतुल्लाह खान स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय मैचों के अनुरूप तैयार कराए गया हैं मगर विभिन्न प्रकार की क्रिकेट प्रतियोगिताओं के माध्यम से क्रिकेट के विकास के प्रति हमेशा राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की पूरी टीम समर्पित रही है और आगे भी रहेगी.