राजस्थान में सामान्य से 58.62 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज, जल संसाधन विभाग ने जारी किया आंकड़ा

राजस्थान में सामान्य से 58.62 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज, जल संसाधन विभाग ने जारी किया आंकड़ा

जयपुर: जल संसाधन विभाग ने राजस्थान में मानसून का आंकड़ा जारी किया है. प्रदेश में सामान्य से अब तक 58.62 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. ऐसे में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. भीलवाड़ा, अजमेर जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया किया है. जहां मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. 

साथ ही कहीं-कहीं भारी बारिश होने की भी संभावना है. वहीं करौली, सवाई माधोपुर टोंक, चित्तौड़गढ़, बूंदी, कोटा, पाली जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की  संभावना जताई गई है. 

जल संसाधन विभाग के बांधों में कुल भराव क्षमता का 77.52% पानी आ गया है. प्रदेश के 22 बड़े बांधों में कुल भराव क्षमता का 85.79 प्रतिशत पानी आ गया है. प्रदेश में इस मानसून अब तक 307 बांध ओवरफ्लो हो गए हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान 15 बांध ओवरफ्लो हुए हैं.

अगर बात करें जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध की तो बीसलपुर बांध के गेट खुलने में बस थोड़ा ही इंतजार है. बांध का जलस्तर 315 RL मीटर से आगे निकल गया है. बांध का वर्तमान जलस्तर 315.80 RL मीटर है. बांध में कुल भराव क्षमता का 92.38% पानी आ गया है.बांध के भराव क्षेत्र में त्रिवेणी की ऊंचाई 4.20 मीटर है. बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी है.