Rajasthan News: CM गहलोत ने किया 3378 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण, बोले- आमजन के हित में लाई गई योजनाएं रेवड़ी ना होकर जनसेवा के कार्य

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को कहा कि अच्छी सड़कों के निर्माण से ही क्षेत्र का सामाजिक एवं आर्थिक विकास सुनिश्चित किया जा सकता है और राज्य सरकार की नीतियों का ही परिणाम है कि आज राज्य की सड़कें पड़ोसी राज्यों से बेहतर हैं.

गहलोत मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 3377.55 करोड़ रुपये की लागत से 53 सड़कों, ‘रोड ओवर ब्रिज’ (आरओबी) एवं पुलों के शिलान्यास एवं लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि पिछले 4 सालों में 30 हजार करोड़ रुपये लागत से 61 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण हुआ है. उन्होंने कहा कि साथ ही, 70 हजार किलोमीटर सड़कों के निर्माण के लिए 42 हजार करोड़ रुपये की स्वीकृतियां जारी की जा चुकी हैं.

गहलोत ने कहा कि राज्य में शानदार वित्तीय प्रबंधन किया गया है. उन्होंने कहा कि सभी वित्तीय संकेतकों पर राजस्थान का प्रदर्शन उत्कृष्ट है और इसी का परिणाम है कि आमजन को राहत देने के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती केन्द्र सरकार द्वारा कानून बनाकर शिक्षा, सूचना, भोजन एवं रोजगार के अधिकार दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार को भी कानून बनाकर आमजन को सामाजिक सुरक्षा का अधिकार देना चाहिए, इससे वे सम्मानजनक रूप से जीवन यापन कर सकेंगे.

 

आमजन के हित में लाई गई योजनाएं रेवड़ी ना होकर जनसेवा के कार्य:
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में एक करोड़ से अधिक बुजुर्गों, निःशक्तजनों, महिलाओं आदि को सामाजिक सुरक्षा के तहत आर्थिक सहायता दी जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन के हित में लाई गई योजनाएं रेवड़ी ना होकर जनसेवा के कार्य हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना, बिजली बिल में छूट, ‘राइट टू हेल्थ’ जैसी योजनाओं से आमजन का जीवन सुगम हुआ है. उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों की मदद करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है.

वर्ष 2030 तक राजस्थान को देश का प्रथम राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध:
उन्होंने कहा कि वर्ष 2030 तक राजस्थान को देश का प्रथम राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के नवीन पोर्टल का शुभारम्भ किया. इस पोर्टल को मुख्यमंत्री कार्यालय की आईटी टीम द्वारा तैयार किया गया है. इस नवीन पोर्टल पर सार्वजनिक निर्माण विभाग की उपलब्धियां, नवाचार एवं दस्तावेज सहित विभिन्न विभागीय जानकारियां उपलब्ध होंगी. सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव ने कहा कि विभाग द्वारा समयबद्ध रूप से सड़कों के निर्माण एवं विकास कार्य पूरे किए जा रहे हैं.