Rajasthan Weather: जयपुर में रिकॉर्ड बारिश, जलमहल के आसपास की कॉलोनियों में बाढ़ के हालात, जमवारामगढ़ में झरने चले; 1 और 2 अगस्त को फिर से भारी बारिश का अलर्ट

जयपुर: राजधानी जयपुर में आज तड़के से तेज बारिश का दौर जारी है. चारदीवारी, सीकर रोड, कलेक्ट्रेट समेत पूरे शहर में झमाझम बारिश हो रही है. अलसुबह से हो रही बारिश के चलते सड़कें लबालब हो गई है. सीकर रोड स्थित ढहर के बाजाली पर एक से डेढञ फीट तक पानी भर गया है. सड़क पर पानी भरने से आवाजाही रोकी गई है. सीकर रोड पर आसपास के लोगों ने डूबती हुई 2 महिलाओं को बचाया है. 

वहीं गोविंद देव जी के पीछे समार्ट सिटी की दीवार टूटने की भी जानकारी सामने आई है. जयपुर कंट्रोल रूम पर 150 से ज्यादा शिकायतें दर्ज की गई है. बारिश के चलते सीकर रोड पर सबसे ज्यादा हालात खराब है. यहां कई वाहन पानी भरने से जाम हो गए. राजधानी जयपुर के साथ आमेर और जमवारामगढ़ में झमाझम बारिश के चलते गलियां पानी से लबालब हो गई. जमवारामगढ़ क्षेत्र में भी तेज बारिश से पहाड़ों से झरने चलना शुरू हो गए. पहाड़ों पर से बहते झरनों को देख ग्रामीणों में खुशी की लहर है. लंबे समय से सूखे पड़े जमवारामगढ़ बांध में पानी आने की उम्मीद है. 

जलमहल के आसपास की कॉलोनियो में बाढ़ के हालात:
राजधानी जयपुर में सुबह से हो रही भारी बारिश के चलते जलमहल के आसपास की कॉलोनियो में बाढ़ के हालात है. सूचना मिलने पर मंत्री डॉ महेश ने इस पर संज्ञान लिया है. इसके साथ ही जिला कलेक्टर, सिंचाई विभाग और नगर निगम प्रशासन को निर्देश दिए हैं. मंत्री से मिले निर्देशों के बाद सभी विभाग हरकत में आए हैं. लोगों को बचाने के लिए जलमहल का गेट खोला गया है. करीब 2 घंटे से जलमहल से पानी की निकासी जारी है. लगातार पानी की निकासी से बाढ़ के हालात काबू में है. कॉलोनियों से मोटर पंप लागकर भी पानी निकाला जा रहा है. जेपी कॉलोनी, जगदीश कॉलोनी, शंकर नगर समेत कई कॉलोनियों में जलभराव से निजात दिलाने की कवायद जारी है. 

 

जयपुर और भरतपुर संभाग में आज दिनभर बारिश जारी रहेगी:
वहीं मौसम विभाग के अनुसार जयपुर और भरतपुर संभाग में आज दिनभर बारिश जारी रहेगी. इसके साथ कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज होने की भी संभावना जताई जा रही है. साथ ही प्रदेश के अन्य भागों में हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है. 30-31 जुलाई को राज्य में भारी बारिश में कमी आएगी. कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना है. 

1 और 2 अगस्त को फिर से भारी बारिश का अलर्ट:
राज्य में 1 जून से 28 जुलाई तक कुल 3580.7MM बारिश हो चुकी है. पूर्वी और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों, भरतपुर, जयपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है. एक अगस्त से पश्चिनी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है. केवल कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं जयपुर संभाग में 1 और 2 अगस्त को फिर से भारी बारिश का अलर्ट है. जयपुर के साथ भरतपुर संभाग में अति भारी बारिश का अलर्ट है. 1 अगस्त को एक नए परिसंचरण तंत्र बनने से बारिश होगी. उत्तर-पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर संभाग में भारी बारिश होगी. 2 अगस्त को भी भरतपुर, जयपुर संभाग में कहीं-कहीं अतिभारी बारिश की संभावना है. 

जयपुर के अलावा दौसा में भी अति भारी बारिश हुई:
पिछले 24 घंटे में राजधानी जयपुर रिकॉर्ड साढ़े 6 इंच बारिश दर्ज की गई है. अभी भी कई जगहों पर तेज बारिश का दौर जारी है. जयपुर के अलावा दौसा में भी अति भारी बारिश हुई है. वहीं राजसमंद, बारां, सीकर, अजमेर, सवाई माधोपुर, भरतपुर व बीकानेर जिले में बारिश हुई है. पूर्वी राजस्थान में सबसे ज्यादा 158 मिमी बारिश जयपुर में दर्ज की गई है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर नोखा में 84 मिमी बारिश हुई है. जयपुर में भारी बारिश के चलते कई ट्रेनें भी रद्द हुई है. जयपुर रेलवे स्टेशन पर जल भराव हुआ है.