Rajasthan Weather: माह वैसाख का, मौसम सावन सा ! अधिकांश जिलों में 2 मई तक येलो अलर्ट, मई में नहीं सताएगी गर्मी

जयपुर: भीषण गर्मी के महीने वैशाख में मनभावन सावन सा अहसास हो रहा है. प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते पारे में गिवारट आई है. प्रदेश में कई जगह बूंदाबांदी तो कई जगह तेज बारिश हो रही है तो कई जिलों में आंधी और ओलावृष्टि का भी दौर जारी है. अलसुबह से ही आज प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में सूर्यदेव के दर्शन नहीं हो पाए हैं. अगर राजधानी जयपुर की बात करें तो शहर के कई इलाकों में बारिश होने से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. 

वहीं प्रदेशभर की बात करें तो पिछले दो दिन में अनेक हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है वहीं कुछ जगहों पर ओले भी पड़े हैं. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के अधिकांश जिलों में आगामी तीन चार दिनों तक बादल गजरने, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है. विभाग ने अधिकांश जिलों के इसके लिये 'येलो अलर्ट' जारी किया है.

इससे पहले शुक्रवार को सुबह से शाम तक जालौर में 3 मिमी, सीकर-चित्तौड़गढ़ में 2-2 मिमी, डबोक (उदयपुर) में 1.8 मिमी, सिरोही में 1.5 मिमी, अलवर में 1 मिमी, बाड़मेर में 0.9 मिमी, कोटा में 0.2 मिमी, और जयपुर, चूरू में बूंदाबांदी दर्ज की गई. शुक्रवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 38.8 से 30.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया वहीं बीती रात न्यूनतम तापमान 27.5 से 18.7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया था.

मई के महीने में अधिकतम तापमान औसत से 2-3 डिग्री सेल्सियस कम रहने का अनुमान: 
जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मई के महीने में राजस्थान में अधिकतम तापमान औसत से 2-3 डिग्री सेल्सियस कम रहने तथा सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि दूसरे सप्ताह में भी छुटपुट थंडरस्टोर्म गतिविधियां जारी रहने से तापमान सामान्य व सामान्य से कम रहने की संभावना है. शर्मा ने बताया कि तीसरे व चौथे सप्ताह के दौरान बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है इस दौरान अधिकतम तापमान औसत के आसपास रहने की संभावना है.