Rajasthan Weather Update: समय पर आया मानसून अब देरी से होगा विदा, 22 सितम्बर से फिर बन रहा नया सिस्टम; इन इलाकों में होगी बारिश

जयपुर: राजस्थान में समय पर आया मानसून अब देरी से विदा होगा. विदाई बेला में बरस रहा मानसून अब दो दिन फिर थमेगा. पिछले चार दिनों में बारिश का आंकड़ा सामान्य से ऊपर पहुंच गया है. 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जालौर, पाली जिले में जोरदार बारिश हुई है. 

वहीं मौसम विभाग के अनुसार नया सिस्टम दो दिन के लिए सुस्त पड़ेगा. पूर्वी राजस्थान में ज्यादातर भागों में 2-3 दिन बारिश कम होगी. इसके साथ ही जोधपुर और बीकानेर संभाग में हलके से मध्यम बारिश की संभावना है. लेकिन इसके बाद 22 सितंबर से फिर पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, भरतपुर व जयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश के आसार है. प्रदेश में मानसून अक्सर सितंबर के तीसरे हफ्ते में विदाई लेता है. लेकिन इस बार देरी से विदा होने के आसार नजर आ रहे हैं. इस बार सितंबर माह के आखिरी हफ्ते तक बारिश का दौर चलेगा. 

  

22 सितंबर से एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो रहा:
आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार  22 सितंबर से एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव हो रहा है. बंगाल की खाड़ी में बन रहा यह सिस्टम धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि 22 सितंबर से इस सिस्टम का असर राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में देखने को मिलेगा. राज्य में मानसून की अब तक की स्थिति देखें तो सामान्य से 14 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है.