Tarang Shakti-2024: राजनाथ सिंह ने तरंग शक्ति 2024 का किया अवलोकन, कहा- 60 वर्षों बाद इतनी बड़ी एयर एक्सरसाइज हुई है

Tarang Shakti-2024: राजनाथ सिंह ने तरंग शक्ति 2024 का किया अवलोकन, कहा- 60 वर्षों बाद इतनी बड़ी एयर एक्सरसाइज हुई है

जोधपुर : जोधपुर में तरंग शक्ति-2024 का जोधपुर एयरबेस पर आयोजन हो रहा है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने तरंग शक्ति 2024 का अवलोकन किया, इसके बाद उन्होंने कहा कि 60 वर्षों बाद इतनी बड़ी एयर एक्सरसाइज हुई है. इसके लिए सभी आयोजकों को बधाई देता हूं. जब-जब देश को एयरफोर्स की जरूरत पड़ी है तब-तब एयरफोर्स ने विश्व में देश का नाम रोशन किया है. मुझे गर्व होता है और विश्वास है कि जब भी राष्ट्र को जरूरत होगी आप अपना काम बेहतर करेंगे.

जब इतने बड़े स्तर पर एक्सरसाइज होती है. तो सभी एक दूसरे से सीखते हैं. मानव सभ्यता में सीखते रहने का गुण होता है. अपने साथ के राष्ट्र से सीखना काफी आवश्यक है. तकनीक जिस तेजी से बदल रही है उसमें एक दूसरे से सीखने की आवश्यकता है. एयरफोर्स को अब तक की उपलब्धियों को दिखाने का अवसर है. साथ ही अपना अतीत याद करने का भी अवसर है.

भारत ने तरंग शक्ति के माध्यम से विदेशी देशों से रिश्ते मजबूत किया है. भारत आपके साथ काम करने का इच्छुक है. केवल राजनीतिक रिश्ते नहीं बल्कि इस क्षेत्र में भी रिश्ते मजबूत करें. आज भारत सभी का हाथ पकड़कर साथ चलने में विश्वास करता है. मुझे उम्मीद है कि डिफेंस में आप अपनी सहभागिता निभाने की जरूर सोचेंगे.

हम सभी तरंग शक्ति 2024 के साक्ष्य बने हैं. भारतीय वायुसेना शुरू से ही अपने शौर्य के लिए जानी जाती है. आज का यह अभ्यास 'तरंग' की ही एक शक्ति है. भारतीय वायुसेना पर पूरे देश को गर्व है. युद्ध अभ्यास का नाम ही अपने आप में अद्भुत है. भारत आज दुनिया में सबसे तेज बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है.

आज भारत रक्षा क्षेत्र में आत्म निर्भरता की ओर मजबूती से कदम बढ़ा चुका है. कुछ समय पहले भारत आयातित देश था. आज 90 देशों को भारत रक्षा उपकरण निर्यात भी करता है. आज जो एयर क्राफ्ट उड़ान भर रहे थे इन्हें मैं  हमारी एयर शक्ति की उड़ान के रूप देखता हुं. रक्षा के क्षेत्र में पायनियर हैं. इकोनोमी में भी बड़ा योगदान रहा है. हम अनेक विदेशी उपकरण के पार्ट का निर्माण भी कर रहे हैं.