RBI ने लॉन्च किया UDGAM पोर्टल, कर सकते पंजीकरण करने की प्रक्रिया की जाँच व लावारिस जमा की खोज

RBI ने लॉन्च किया UDGAM पोर्टल, कर सकते पंजीकरण करने की प्रक्रिया की जाँच व लावारिस जमा की खोज

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नागरिकों को उनकी लावारिस जमा राशि की खोज में मदद करने के लिए एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल लॉन्च किया है, जिसे UDGAM (लावारिस जमा, जानकारी तक पहुंचने का प्रवेश द्वार) के रूप में जाना जाता है. यह पोर्टल केंद्रीय बैंक द्वारा जनता के लिए एक ही स्थान पर कई बैंकों में उनकी लावारिस जमा राशि की खोज में मदद करने के लिए विकसित किया गया है. आरबीआई ने पहले 6 अप्रैल, 2023 को केंद्रीकृत वेब पोर्टल के विकास की घोषणा की थी.

आरबीआई ने कहा कि, लावारिस जमा राशि की बढ़ती प्रवृत्ति को देखते हुए, आरबीआई इस मामले पर जनता को जागरूक करने के लिए समय-समय पर जन जागरूकता अभियान चला रहा है. इसके अलावा, इन पहलों के माध्यम से, आरबीआई जनता के सदस्यों को लावारिस जमा का दावा करने के लिए अपने संबंधित बैंकों की पहचान करने और उनसे संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. आरबीआई ने कहा कि वेब पोर्टल के लॉन्च से उपयोगकर्ताओं को अपने लावारिस जमा/खातों की पहचान करने में मदद मिलेगी और वह जमा राशि का दावा करने या अपने जमा खातों को अपने संबंधित बैंकों में चालू करने में सक्षम होंगे.

इन बैंको ने किया पोर्टल विकसित करने में सहयोग: 

आरबीआई ने कहा कि, रिजर्व बैंक सूचना प्रौद्योगिकी प्राइवेट लिमिटेड (आरईबीआईटी), भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाएं (आईएफटीएएस) और भाग लेने वाले बैंकों ने पोर्टल विकसित करने में सहयोग किया है. उपयोगकर्ता पोर्टल पर वर्तमान में उपलब्ध सात बैंकों के संबंध में अपनी लावारिस जमा राशि का विवरण प्राप्त करने में सक्षम होंगे. यह बैंक हैं भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, साउथ इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, धनलक्ष्मी बैंक, डीबीएस बैंक इंडिया, सिटीबैंक एन.ए. पोर्टल पर शेष बैंकों के लिए खोज सुविधा चरणबद्ध तरीके से 15 अक्टूबर, 2023 तक उपलब्ध कराई जाएगी.

ऐसे करें UDGAM पोर्टल पर पंजीकरण:

उपयोगकर्ताओं को UDGAM पोर्टल पर जाना होगा (पोर्टल पर जाने के लिए यहां क्लिक करें) और पंजीकरण करें. पंजीकरण प्रक्रिया के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपना मोबाइल नंबर, नाम, पासवर्ड, कैप्चा दर्ज करना होगा और फिर सबमिट करना होगा. सबमिट पर क्लिक करने के बाद, उपयोगकर्ता को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा. इसके बाद, उपयोगकर्ता अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करके अपने UDGAM खाते में लॉग इन कर सकते हैं.

लॉगिन पेज पर विवरण दर्ज करने के बाद, उन्हें फिर से एक ओटीपी दर्ज करना होगा. फिर उपयोगकर्ताओं को एक पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा जहां उन्हें खाताधारक का नाम, बैंक या बैंकों का नाम दर्ज करना होगा. इसके अतिरिक्त, उन्हें कम से कम एक खोज मानदंड प्रदान करना होगा, पैन, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, पासपोर्ट नंबर, या जन्म तिथि. विवरण प्रदान करने के बाद, उपयोगकर्ता खोज पर क्लिक कर सकते हैं और अपनी दावा न की गई जमा राशि की जांच कर सकते हैं.