तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री होंगे रेवंत रेड्डी, कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने किया ऐलान

नई दिल्ली: रेवंत रेड्डी तेलंगाना में कांग्रेस के पहले मुख्यमंत्री होंगे. कांग्रेस संगठन महासचिव KC वेणुगोपाल ने ऐलान किया. आपको बता दें कि तेलंगाना के अगले मुख्यमंत्री के लिए कांग्रेस के रेवंत रेड्डी के नाम पर मुहर लग गई है. वे राज्य के नए सीएम होंगे और सात दिसंबर को पद की शपथ लेंगे. कांग्रेस ने मंगलवार शाम को इसका आधिकारिक ऐलान कर दिया. कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बैठक में बताया कि रेवंत रेड्डी तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री होंगे. वे अनुभवी हैं, रेवंत रेड्डी ने सभी के साथ काम किया है और वे पहले ही तेलंगाना के लोगों को वादा कर चुके हैं कि उनके लिए काम करेंगे.  

केसी वेणुगोपाल ने बताया कि रेवंत रेड्डी सात दिसंबर को पथ की शपथ लेंगे. तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 64 सीटें जीतकर BRS को सत्ता से बाहर कर दिया था. BRS को 39 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था जबकि BJP को यहां 8 ही सीटें मिली थीं.तेलंगाना में जीत का सबसे ज्यादा श्रेय रेवंत रेड्डी को मिल रहा है. यही कारण है कि मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे ज्यादा चर्चा रेवंत रेड्डी की है. रेवंत रेड्डी तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हैं. रेड्डी तेलंगाना में कांग्रेस के उन 3 लोकसभा सांसदों में शामिल हैं, जिन्होंने 2019 में जीत हासिल की थी. इस चुनाव में भी रेवंत तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के सामने कामारेड्डी विधानसभा सीट से चुनाव लड़े, हालांकि, BJP उम्मीदवार ने दोनों को मात दे दी.

रेवंत रेड्डी का जन्म 1969 में अविभाजित आंध्र प्रदेश के महबूबनगर हुआ. रेड्डी ने अपनी छात्र राजनीति की शुरुआत एबीवीपी से की थी. बाद में वे चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी में शामिल हो गए थे. साल 2009 में वह आंध्र की कोडांगल से टीडीपी के टिकट पर विधायक चुने गए. साल 2014 में वो तेलंगाना विधानसभा में TDP के सदन के नेता चुने गए. साल 2017 में रेवंत रेड्डी कांग्रेस में शामिल हो गए. हालांकि, वह 2018 में विधानसभा चुनाव हार गए. हालांकि, कांग्रेस ने उन पर भरोसा जताते हुए 2019 लोकसभा चुनाव में मलकाजगिरि से टिकट दिया, इसमें उन्होंने जीत हासिल की. साल 2021 में कांग्रेस ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी देते हुए प्रदेश अध्यक्ष बना दिया था.