VIDEO: RHB का फाउंटेन स्क्वायर बना पहली पसन्द, हर रोज बड़ी संख्या में पहुंच रहे लोग, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: हाउसिंग बोर्ड का नया प्रोजेक्ट फाउंटेन स्क्वायर शुरू होते ही लोगों की पसंद बन गया है.  फाउंटेन स्क्वायर के उद्घाटन के बाद से यहां रोज़ हज़ारों की संख्या में लोग इसे देखने पहुंच रहे हैं. बीते 4 से 5 साल में हाउसिंग बोर्ड ने जयपुर समेत कई शहरों में एक से बढ़कर एक शानदार प्रोजेक्ट्स जनता को समर्पित किए हैं. इसी कड़ी में हाल ही में मानसरोवर के वीटी रोड पर शुरू हुआ फाउंटेन स्क्वायर लोगों को बहुत पसंद आ रहा है. हर रोज बड़ी संख्या में लोग इसे देखने पहुंच रहे हैं. सिटी पार्क के साथ फाउंटेन स्क्वायर प्रोजेक्ट की परिकल्पना बनाई गई थी. सिटी पार्क पहले से ही जयपुर के लोगों के साथ ही पर्यटकों की भी पसंद बना हुआ है. 

वहीं अब फाउंटेन स्क्वायर भी अपनी खूबसूरती के चलते लोगों को बहुत रास आ रहा हैं. यहां म्यूज़िकल फाउंटेन लोगों को बहुत पसंद आ रहा हैं और इसे देखने हर वर्ग के लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. सिटी पार्क घूमने आने वाले अधिकतर लोग अब फ़ाउंटन स्क्वायर को भी एक्सप्लोर कर रहे हैं, सोशल मीडिया पर फाउंटेन स्क्वायर से जुड़ी रील्स बहुत तेज़ी से वायरल हो रहीं हैं.फ़िलहाल हाउसिंग बोर्ड ने फाउंटेन स्क्वायर में लोगों का प्रवेश निःशुल्क रखा है लेकिन जल्द ही यहां शुल्क लेने के बाद लोगों को प्रवेश दिया जाएगा.

40 हज़ार वर्गमीटर में बने फाउंटेन स्क्वायर के निर्माण में ख़ास तौर से बंशी पहाड़पुर का पत्थर लगाया है. यहां 4 बारादारी और 16 महराब भी बनाए गए हैं जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. बारादारी और महराब के आस पास बड़ी संख्या में लोग फोटोज ले रहे हैं. आने वाले दिनों में यहां लेजर शो भी शुरू किया जाएगा इसके साथ ही यहाँ फ़ूड कोर्ट और किड्स प्ले एरिया शुरू करना भी प्रस्तावित है.

मानसरोवर फाउंटेन स्क्वायर प्रोजेक्ट से जुड़ी कुछ अहम जानकारी:

- इस प्रोजेक्ट पर 40 करोड़ रुपए की लागत आई है
- जर्मन टेक्नोलॉजी से निर्मित फाउंटेशन यहां लगाए गए
-बंशी पहाड़पुर के पत्थर से 4 बारादारी और 16 महराब भी बनाए गए हैं
-500 व्यक्तियों की क्षमता का ओपन एंपीथियेटर बनाया गया है
-आधुनिक टॉयलेट्स भी यहाँ बनाए गए
-पार्किंग की पर्याप्त सुविधा रखी गई 

हाउसिंग बोर्ड ने बीते 5 सालों में जो विकास की यात्रा तय की है वह गौर करने लायक़ है.पहले से ही कई अच्छे प्रोजेक्ट्स के लिए जाने जाने वाले जयपुर में एक नया प्रोजेक्ट फाउंटेन स्क्वायर भी जुड़ गया है.