IND vs AUS: रिंकू सिंह के विनिंग सिक्स में अड़ंगा बनी रनों की दरकार, इस नियम के तहत नही हुआ काउंट

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप के बाद कल भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया. मुकाबले में सभी की नजर सूर्यकुमार यादव और रिंकू सिंह की ओर रही जिस तरह दोनों ही प्लेयर ने अपनी तूफानी पारी से टीम को जीत दिलाई वो काबिलियत तारीफ था. हालांकि इस बीच सभी के मन में एक सवाल रह गया. जिसने  कई फैंस को निराश भी कर दिया. और कई को सोचने के लिए मजबूर. वो वजह रिंकू सिंह का अंतिम गेंद पर लगाया हुआ छक्का कांउट नहीं होना. तो आइये जानते है नियम का समीकरण. 

दरअसल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 208 रन बोर्ड पर लगाये. और भारत को 209 रन का लक्ष्य दिया. जिसका पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने मुकाबले में 19.5 ओवर में ही सफलता हासिल कर ली. हालांकि एक वक्त था जब एक गेंद पर एक ही रन टीम को जीत के लिए चाहिए था. उस समय स्ट्राइक पर खड़े रिंकू सिंह ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ दिया. लेकिन उसे काउंट नहीं किया गया. नियम के अनुसार बल्लेबाज द्वारा किसी नो-बॉल पर रन बनाने से पहले, टीम के खाते में नो-बॉल का रन जोड़ा जाता है. ऐसे में भारत एक्स्ट्रा रन से ही मैच जीत गया. अगर यह दूसरी स्थिति होती तो टीम के खाते में कुल सात रन आते. क्योंकि जीत के लिए जरुरी सिर्फ 1 रन था तो ऐसे में छक्का काउंट ही नहीं हुआ.

विश्व कप 2023 के फाइनल के बाद पहली बार भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरी हैं. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 208 रन बनाए. उसके लिए स्टीव स्मिथ ने 54 रनों की पारी खेली. जोश इंग्लिस ने शतक जड़ा. उन्होंने 110 रन बनाए. इसके जवाब में भारत ने 8 विकेट गंवाकर मैच जीत लिया. इस दौरान सूर्यकुमार ने 42 गेंदों में 80 रन बनाए. उन्होंने 9 चौके और 4 छक्के लगाए. ईशान किशन ने भी अर्धशतक लगाया. उन्होंने 58 रन बनाए.