प्रतापगढ़ में भारी बारिश के चलते नदी नाले उफान पर, माही डैम के गेट खुलने के कारण NH-56 पर आवागमन बंद

प्रतापगढ़: प्रतापगढ़ जिले में भारी बारिश के चलते नदी नाले उफान पर आ गए हैं. कई स्थानों पर पुलियों के ऊपर से पानी बहने के कारण लोगों को आने जाने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं प्रतापगढ़ से बांसवाड़ा जाने वाले एनएच 56 भी पानी के बहाव के चलते कल रात से बंद रहा. माही बांध के गेट खोल दिए जाने से माही नदी भी उफान पर आ गई है. इसका सबसे ज्यादा असर पीपलखूंट क्षेत्र में देखने को मिला है. 

प्रतापगढ़ जिले में मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसी के चलते पिछले दो दिनों से जिले भर में बारिश का दौर लगातार जारी है. इसके चलते अब जिले भर के नदी नाले तूफान पर आ गए हैं. इधर बांसवाड़ा जिले के माही डैम के गेट खोल दिए जाने के कारण माही नदी अपने पूरे वेग पर पर बह रही है जिसके चलते जिले के पीपलखूंट उपखंड क्षेत्र का जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित नजर आ रहा है. माही नदी में पानी के तेज बहाव के कारण पीपलखूंट से मुंगाना जाने वाला मार्ग बैंड हो गया है.

वहीं चिकली पुलिया पर पानी बह रहा है. पुलिया के ऊपर पानी बहने से कई मार्ग बंद हो गए हैं और लोग जाम में फंसे हुए हैं. इधर पीपलखूंट कस्बे में भारी बारिश और माही नदी में तेज बहाव के कारण 33 केवी सब स्टेशन पानी में डूब गया साथी इसकी चारदीवारी भी पानी के भाव से बह गई. इसके साथ ही राजकीय महाविद्यालय पीपलखूंट और राजीव गांधी सेवा केंद्र के अंदर भी पानी घुस गया. इधर धरियावद उपखंड में भी बारिश का दौर लगातार जारी है यहां भी बारिश के चलते कई जगहों पर जाम की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. 

इधर धरियावद के नरवाली पुलिया पर पानी के तेज बहाव में चार लोग फस गए. सूचना पर कलेक्टर और सपा के साथ एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और चारों लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया. इधर पीपलखूंट क्षेत्र में पानी का वेग कम होने पर नेशनल हाईवे 56 पर बड़े और भारी वाहनों के आवागमन के लिए जाम को खुलवाया गया. इधर प्रशासन ने आमजन से पानी के तेज बहाव में नहीं जाने और बारिश के मौसम में सावधानी बरतने की अपील की है.