Rohit Sharma: वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने लहराया परचम, 1000 रन का आंकड़ा पार कर सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप के 9वें मैच में रोहित शर्मा ने शतक जड़ते हुए भारत को जीत दिलाई. अफगानिस्तान के खिलाफ भारत ने 8 विकेट से मुकाबले को अपने नाम किया. मुकाबले में भारत ने 84 गेंद में 131 रन की पारी खेल कप्तान रोहित ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने वर्ल्ड कप में 1000 रन का आंकड़ा पार कर लिया है. खास बात ये है कि खिलाड़ी ने वर्ल्ड कप में सबसे कम पारियों में 1000 रन बनाने वाले वॉर्नर की बराबरी कर ली है. 

वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय बन गये है. उन्होंने महज 19 पारियों में इस उपलब्धि को अपने नाम किया है. इसके साथ ही खिलाड़ी ने टॉप बल्लेबाज वॉर्नर की बराबरी कर ली है. वॉर्नर ने 19 पारियों में 1000 रन कें आंकड़े का पार किया था. जबकि इस सूची में भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो सचिन तेंदुलकर दूसरे नंबर पर बरकरार है. तेंदुलकर ने 20 पारियों में इस आंकड़े को पार किया है.
 
रोहित शर्मा ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्डः
वहीं वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने 131 रन के बदौलत सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. रोहित टूर्नामेंट में अभी तक कुल 7 शतक जड़ चुके है. इससे पहले ये उपलब्धि सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज थी. जिनके नाम 6 शतक है. जिसे अब रोहित ने पछाड़ते हुए नंबर-1 की पोजिशन पर कब्जा जमा लिया है. 

इतना ही नहीं इसके साख ही मुकाबले में कई नये कीर्तिमान रच गये है. जिसमें सबसे तेज शतक, इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के और वर्ल्ड कप में चौथा सबसे बड़ा रन चेज समेत कई रिकॉर्ड शामिल रहे. 

मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने आयी टीम अफगानिस्तान की ओर से ओपनिंग करने आये गुरबाज 21 और इब्राहिम जारदान ने 22 रन बनाये. इसके बाद नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आये शाहीदी ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. उन्होंने 88 गेंद में 8 चौके और 1 छक्कों की मदद से 80 रन बनाये. अज़मतुल्लाह ने 62 रन बनाये. इसके अलावा नबी ने 19 और राशिद ने 16 रन बनाये. जिसके चलते टीम कुल 50 ओवर में 272 लगाने में सफल हुई. जिसके जवाब में टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीट टीम की शुरुआत बेहद ही शानदार रही. ओपनर और कप्तान रोहित शर्मा ने टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाये, उन्होंने 84 गेंद में 16 चौके और 5 छक्कों की मदद से 131 रन बनाये. हालांकि उनका साथ देने आये ईशान किशन अपने अर्धशतक से चूक गये और 47 गेंद में 47 रन बनाकर ही आउट हो गये. इसके बाद टीम की कमान संभालने आये विराट कोहली ने 56 गेंद में 55 रन नाबाद और श्रेयस 25 रन पर नाबाद रहे. इस तरह टीम ने महज 35 ओवर में ही 2 विकेट के नुकसान पर सफलता हासिल की.