Sawan 2023: कल से शुरू हो रहा सावन मास, इस बार 31 अगस्त तक बहेगी शिव भक्ति की बयार; जानिए महत्व और प्रभाव

जयपुर: हिंदू धर्म में सावन के महीने का बहुत बड़ा महत्व है. इस मास में भगवान शिव की सबसे ज्यादा पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को सबसे प्रिय है. शिव पुराण के अनुसार शंकर भगवान सावन माह में सोमवार का व्रत करने वाले भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. सावन के महीने का शिव भक्तों को हमेशा इंतजार रहता है. लेकिन, इस बार का सावन बेहद खास रहने वाला है. 

दरअसल, इस बार सावन का महीना 2 महीने का होने वाला है. यह सावन मंगलवार 04 जुलाई 2023, से शुरू होगा और गुरुवार 31 अगस्त 2023 को समाप्त होगा. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि सावन माह 4 जुलाई से आरंभ होकर 31अगस्त तक रहेगा. सावन के महीने में 59 दिन रहेंगे. 18 जुलाई से लेकर 16 अगस्त तक सावन अधिकमास रहेगा. इस बार 18 जुलाई से 16 अगस्त तक मलमास रहेगा. श्रावण मास के दौरान अधिकमास पड़ रहा है, इसलिए उस दौरान पूजा-अर्चना करने से भगवान हरि के साथ ही भोलेनाथ की भी जमकर कृपा बरसेगी. दरअसल वैदिक पंचांग की गणना सौरमास और चंद्रमास के आधार पर होती है. एक चंद्रमास 354 दिनों का होता है वहीं एक सौरमास 365 दिनों का होता है. इस तरह से इन दोनों में 11 दिन का अंतर आ जाता है. लिहाजा 3 साल में यह अंतर 33 दिन का हो जाता है.

इस तरह हर तीसरे वर्ष में 33 दिनों का अतिरिक्त एक माह बन जाता है. इन 33 दिनों के समायोजन को ही अधिकमास कहा जाता है. साल 2023 में अधिकमास के दिनों का समायोजन सावन के माह में हो रहा है. इस कारण से सावन एक की बजाय दो महीने का होगा और सावन में आठ सोमवार पड़ेंगे. इस बार नए वर्ष 2023 में हिंदू कैलेंडर का 13वां महीना मिलेगा, जिसमें अधिकमास शामिल होगा. विक्रम संवत 2080 में पड़ने वाले अधिकमास के कारण सावन दो महीने का होगा. जो 59 दिन तक रहेगा. खास बात यह है कि यह संयोग 19 साल बाद बन रहा है. हर तीन साल पर एक अतिरिक्त मास होता है, जिसे अधिकमास या मलमास कहलाता है. इसे पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है. 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक पंचांग की गणना में जिस महीने इन 33 दिनों का समायोजन होता है, उस माह में इनकी संख्या औसतन डबल हो जाती है. इस बार वर्ष 2023 में अधिकमास के दिनों का समायोजन भगवान शिव के प्रिय माह सावन में होगा. सावन का महीना 30 नहीं 59 दिन का होगा. सावन के महीने में 8 सावन सोमवार व्रत आएंगे. ये शुभ संयोग 19 वर्षों के बाद बना है. साल 2023 में लगभग सभी व्रत और त्योहार 15 से 20 दिनों के लिए आगे बढ़ गए हैं. 

बहेगी शिव भक्ति की बयार:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस बार सावन का महीना तकरीबन दो माह का होगा. यानि हर सावन में चार या पांच सोमवार ही पड़ते थे और शिवभक्त भगवान भोले की पूजा अर्चना करते थे. लेकिन इस बार सावन में आठ सोमवार पड़ेंगे. इसलिए इस बार दो महीने तक शिव भक्ति की बयार बहती रहेगी. इस दौरान शिव जी का अभिषेक, रुद्राभिषेक, जलाभिषेक, गंगा जल से अभिषेक किया जाएगा. साथ ही भक्त गंगा से कावंड भरकर भी लाएंगे और शिवजी को गंगा जल अर्पित करेंगे.

नहीं होंगे शुभ कार्य:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि मलमास में विवाह जैसे कई कार्यों पर रोक रहती है. इसके अलावा नया व्यवसाय भी शुरू नहीं किया जाता. इस मास में कर्णवेध, मुंडन आदि कार्य भी वर्जित माने जाते हैं. इस बार मलमास के कारण सावन दो महीने तक रहेगा. यह संयोग 19 साल बाद आ रहा है. ऐसे में दो महीने तक भोले की भक्ति विशेष फलदायी रहेगी. सूर्य और चंद्र वर्ष के बीच के अंतराल को मलमास संतुलित करता है. इस मास में शुभ कार्यों को वर्जित माना गया है. ऐसे में गृह प्रवेश, मुंडन जैसे शुभ कार्य नहीं होंगे.

13वां महीना होगा मलमास:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस साल पंचांग गणना के अनुसार मलमास लग रहा है जिसे पुरुषोत्तम मास भी कहते हैं. संयोग ऐसा बना है कि मलमास सावन महीना में लगा है. जिससे अबकी बार सावन का महीना एक 59 दिनों का होगा. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि दो महीना इस साल सावन का माना जाएगा. ऐसे में पहला सावन का महीना जो मलमास होगा उसमें सावन से संबंधित शुभ काम नहीं किए जाएंगे. दूसरे सावन के महीने में यानी शुद्ध सावन मास में सभी धार्मिक और शुभ काम किए जाएंगे.

ऐसा रहेगा प्रभाव:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष प्रबोध नामक मेदिनी ज्योतिष के ग्रंथ में अधिकमास फलमश् अध्याय के श्लोक संख्या 4 में सावन मास में अधिक मास होने पर वर्षा में अवरोध तथा जन-धन की हानि होने की भविष्यवाणी की गई है. इस वर्ष अधिक मास के समय वर्षा काल में मंगल सूर्य से आगे गोचर करेंगे जो की असामान्य वर्षा का योग है. कर्क राशि में सूर्य और बुध गोचर कर रहे होंगे जिससे अगली राशि सिंह में मंगल और शुक्र का गोचर होगा जिस पर मेष राशि से गुरु तथा कुंभ राशि से शनि की दृष्टि होगी ऐसे में जुलाई के मध्य से अगस्त के मध्य तक असामान्य वर्षा से कही बाढ़ तो कही सूखे की स्थिति से किसानों को कष्ट होगा. बिहार उत्तर प्रदेश असम और बंगाल में इस अवधि में कम बारिश होगी जबकि मध्य भारत गुजरात राजस्थान और महाराष्ट्र में अधिक वर्षा होगी. अग्निकांड विमान दुर्घटना युद्ध एवं प्राकृतिक आपदाओं से जन-धन की हानि की आशंका रहेगी. रुस चीन ताइवान युक्रेन पाकिस्तान और यूरोपीय देशों में बड़ा उथल-पुथल हो सकता है.

सावन सोमवार की तिथियां:-
सावन का पहला सोमवार: 10 जुलाई
सावन का दूसरा सोमवार: 17 जुलाई
सावन का तीसरा सोमवार: 24 जुलाई
सावन का चौथा सोमवार: 31 जुलाई
सावन का पांचवा सोमवार: 07 अगस्त
सावन का छठा सोमवार:14 अगस्त
सावन का सातवां सोमवार: 21 अगस्त
सावन का आठवां सोमवार: 28 अगस्त

सावन सोमवार का महत्व:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि सावन माह भगवान शिव को समर्पित है. इस पूरे मास में भक्तगण भगवान शिव की आराधना करने के साथ व्रत रखते हैं. सावन मास के दौरान भगवान शिव को जल के साथ-साथ बेलपत्र, धतूरा, शमी की पत्ती आदि चढ़ाना शुभ माना जाता है. इसके साथ ही इस महीने में ही कांवड़ यात्रा आरंभ हो जाती है. इसके साथ ही कुंवारी कन्याएं मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए सोलह सोमवार का व्रत आरंभ करती हैं.