भारी बारिश के कारण देश के ​कई राज्यों में स्कूल बंद

नई दिल्ली : देश में कई दिनो से मॉनसून का असर देखा ज रहा है, और इस वर्ष मॉनसून का असर पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले तीव्र है. भारी बारिश के कारण देश के कई राज्यों का हाल बेहाल है, और इस ​कारण आईएमडी ने कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी कर दिए हैं.

भारी बारिश और तूफान के कारण आईएमडी द्वारा भारत के विभिन्न राज्यों के लिए जारी किए गए ऑरेंज अलर्ट के तहत, कुछ राज्य सरकारों ने स्कूलों और संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है. 

दिल्ली-एनसीआर में येलो अलर्ट जारी: 

मौसम विभाग की ओर से दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश के कारण येलो अलर्ट भी जारी किया गया था, जहां तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया था. दिल्ली-एनसीआर में बारिश के कारण 10 जुलाई को दिल्ली, गुरुग्राम और फ़रीदाबाद में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. कुछ जगहों पर निजी स्कूल ऑफलाइन मोड में चले गए हैं.

उत्तर प्रदेश में 12वीं कक्षा तक के स्कूल बंद: 

उत्तर प्रदेश में 12वीं कक्षा तक के सभी बच्चों के लिए स्कूल 10 जुलाई को बंद रहेंगे. नोएडा, आगरा, मथुरा, कानपुर, एटा, मैनपुरी और फिरोजाबाद समेत एक दर्जन जिलों के अधिकारीयों ने भारी बारिश के मद्देनजर लखनऊ, अलीगढ़, मेरठ, गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में आज स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.

दन राज्यों में भी स्कूल बंद के आदेश:

पंजाब उपायुक्त के आदेश के अनुसार पंजाब के लुधियाना में भी स्कूल बंद रहेंगे. हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश में सभी राज्य-संबद्ध शैक्षणिक संस्थान 10 और 11 जुलाई को दो दिनों के लिए बंद रहेंगे. केरल के कोट्टायम और कुट्टनाड तालुकों में भी स्कूल और कॉलेज बंद रखने के आदेश जारी. उत्तराखंड के कांवड़ मेले और बारिश के कारण हरिद्वार में स्कूल 10 जुलाई से 17 जुलाई तक बंद रहेंगे. देहरादून में स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र भी बंद हैं.