राजस्थान में सर्दी के तीखे तेवर लगातार जारी, माउंट आबू में न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री दर्ज

जयपुरः राजस्थान में सर्दी के तेवर दिन प्रति दिन तीखे होते देखने को मिल रहे है. कड़ाके की ठंड़ ने लोगों में ठिठुरन और गलन को पैदा कर दिया है. साथ ही सर्दी हवाओं का दौर भी लगातार जारी है. वहीं सर्दी के साथ-साथ कोहरे के प्रकोप ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है. कोहरे के बीच विजिबिलिटी लगभग शून्य के बराबर पहुंच गई है. यही कारण है कि वाहनों के पहियों पर ताला सा लग गया है. 

जैसलमेर के पोकरण में भी कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. 8KM प्रति घंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं चल रही है. सर्द हवाओं के चलते तापमान में लगातार गिरावट का दौर जारी है. तापमान लुढ़क कर पहुंचा 10 डिग्री के करीब पहुंच गया है. जिसके चलते ठिठुरन बढ़ी है. सर्द हवाओं के साथ ही शहर कोहरे के आगोश में डूबा हुआ है. शीतलहर के चलते आमजन की दिनचर्या में खास बदलाव आया है. 

करौली क्षेत्र में आज फिर बर्फीले इलाकों सा मौसम है. आसमान में घने बादलों ने डेरा डाला हुआ है. शीतलहर के कारण पारा लुढ़का है. ऐसे में अब हाड़ कंपाने वाली सर्दी का एहसास हो रहा है. सर्दी से बचाव के लिए अलाव का सहारा ले रहे है. मौसम के बिगड़े मिजाज से लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही  है. 

सिरोही के माउंट आबू में भी सर्द हवाओं से लगातार सर्दी बढ़ रही है. आज न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री दर्ज हुआ. वहीं अधिकतम तापमान 24 डिग्री  दर्ज हुआ. न्यूनतम तापमान माइनस में होने के कारण कई जगहों पर बर्फ जमी नजर आई. घरों के बाहर रखे पानी के पात्रों में भी बर्फ की परत जमी नजर आई. सर्द हवाओं से लोगों की धूजणी छुटी है. सर्द हवाओं के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है. 

झुंझुनूं में हल्की हवाओं के झोकों ने ठिठुरन बढ़ा के रख दी है. साख ही घना कोहरा छाया हुआ है. कोहरे से विजिबिलिटी 20 से 30 मीटर तक होने पर वाहन चालकों को खासा परेशानी हो रही है. शीतलहर और कोहरे के चलते जनजीवन प्रभावित है. हालांकि रबी की फसलों मे कोहरे की बूंदे वरदान बनी है. मौसम विभाग ने 26 जनवरी तक कोहरा छाए रहने का अलर्ट जारी किया है.