विश्व कप से पहले कार्यभार प्रबंधन पर शमी ने कहा, हमेशा अभ्यास के बजाय गेम टाइम को तरजीह दी

रायपुर: भारतीय क्रिकेट टीम घरेलू सरजमीं पर होने वाले वनडे विश्व कप से पहले कार्यभार प्रबंधन पर ज्यादा ध्यान लगा रही है लेकिन सीनियर तेज गेदबाज मोहम्मद शमी का मानना है कि सर्वश्रेष्ठ फिटनेस बरकरार रखने के लिये नियमित मैच खेलने के अलावा कोई बेहतर तरीका नहीं है. इस महीने के शुरू में बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने घोषणा की थी कि अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे विश्व कप के लिये ‘लक्षित’ खिलाड़ियों की फिटनेस निगरानी रखने के लिये राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर काम करेगी.

शमी टीम के अहम सदस्य हैं. उन्होंने शनिवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में ‘मैच विजयी’ स्पैल डालने के बाद कहा कि मैं हमेशा अभ्यास के बजाय मैच खेलने को तरजीह देता हूं. किसी भी बड़े टूर्नामेंट के लिये तैयार होने के लिये ज्यादा से ज्यादा मैच खेलना हमेशा बेहतर होता है. कार्यभार का प्रबंधन किया जा रहा है और यह उचित तरीके से हो रहा है. उन्होंने कहा कि मैं सिर्फ उम्मीद करता हूं कि मुख्य खिलाड़ी विश्व कप से पहले अच्छी फॉर्म में रहें. 

शमी ने अपने ‘सीम मूवमेंट’ से न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया और छह ओवर में 18 रन देकर तीन विकेट झटके और मेहमान टीम 108 रन पर सिमट गयी. फिर भारत ने 20.1 ओवर में यह लक्ष्य हासिल कर लिया. मोहम्मद सिराज ने भी गेंद से प्रभावित किया. उनके सीनियर जोड़ीदार शमी ने कहा कि विकेट पर शुरू में थोड़ी नमी थी लेकिन हालात पूरी तरह से गेंदबाजों के मुफीद भी नहीं थे. उन्होंने कहा कि यह नमी वाला विकेट था, लेकिन अच्छी लाइन एवं लेंथ बरकरार रखना भी महत्वपूर्ण था. सीभ गेंदबाजों ने अनुशासित गेंदबाजी की और नतीजा आपके सामने है. 

शमी ने कहा कि हालात इतने भी ज्यादा मुफीद नहीं थे जैसे कि ये दिख रहे थे. वे जल्दी आउट हो गये लेकिन हालात गेंदबाजों के ज्यादा अनुकूल भी नहीं थे. हमने उन्हें अच्छी लेंथ से गेंदबाजी करके सस्ते में समेट दिया. टीम में सीनियर गेंदबाज के तौर पर अपनी भूमिका पर शमी ने कहा कि ‘जहां तक मेरा संबंध है तो मैंने हमेशा गेंदबाज से बात करता हूं. मैं जानता हूं कि वह काफी प्रयास कर रहा है लेकिन कभी कभार आपको इच्छानुसार नतीजे नहीं मिल पाता और अगर आप अपने गेंदबाजी जोड़ीदार से बात करो तो इसमें सुधार हो सकता है. जब मैं गेंदबाजी करता हूं तो मैं यह भूमिका निभाना पसंद करता हूं. 

शमी ने हंसते हुए कहा कि जब से मैं टीम में आया हूं, मेरी इस भूमिका में कोई बदलाव नहीं हुआ है. एक ही चीज है कि अपनी फिटनेस और डाइट पर काम करते रहो. भारत श्रृंखला जीत चुका है तो शमी ने कहा कि टीम ‘अनकैप्ड’ रजत पाटीदार और उमरान मलिक को मंगलवार को इंदौर में होने वाले तीसरे और अंतिम फाइनल में मौका दे सकती है. उन्होंने कहा कि प्रबंधन इस पर फैसला करेगा लेकिन उन्हें अभी मौका दिया जा सकता है क्योंकि श्रृंखला में अजेय बढ़त बन चुकी है. (भाषा)