Shubman Gill: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ शुभमन गिल ने रचा इतिहास, बने पहले भारतीय बल्लेबाज

नई दिल्लीः भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है. मुकाबले में टॉस हार कर भारत पहले बल्लेबाजी करने उतरा. जहां टीम की ओर से ओपनिंग करते हुए शुभमन गिल ने शतक जड़ दिया है. गिल ने 97 गेंद में 6 चौके और 4 छक्कों की मदद से 104 रन बनाये. इसके साथ ही खिलाड़ी ने इतिहास रच दिया है. 

खिलाड़ी ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में मैच खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ दिया है इसके साथ ही गिल ने रिकॉर्ड कायम किय़ा है जो आज से पहले कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं कर सका है. गिल वनडे मैच में महज 35 पारियों में 1900 रन पूरे  कर लिये है. कंगारु टीम के खिलाफ शतक जड़ खिलाड़ी 1917 रनों के साथ इस सूची में नंबर-1 पर आ गये है. उन्होंने इस रिकॉर्ड लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला, पाकिस्तान के बाबर आजम, फखर जमान और विराट कोहली व सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है. 

इतना ही नहीं खिला़डी का ये साल का पांचवा शतक है. इसके साथ ही वो कैलेंडर में पांच या अधिक शतक लगाने वाले 7वें भारतीय बल्लेबाज भी बन गये है. इससे पहले ये विराट कोहली, रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और धवन कर चुके है. 

वनडे में 35 पारियों में अधिकतम रनः
शुभमन गिल- 1917 रन
हाशिम अमला- 1844 रन
बाबर आजम- 1758 रन
रासी वान डर डुसेन-  1679 रन
फखर जमान- 1642 रन