khatu Shyam Ji: बाबा के दीवानों का आज पूरा होने जा रहा इंतजार, खुल रहे मंदिर के कपाट; कई बड़ी व्यवस्था की गई

सीकर: बाबार श्याम के श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. बाबा के दीवानों का आज इंतजार पूरा होने वाला है. 85 दिन बाद आज अपह्रान 4:15 बजे बाबा श्याम का दरबार खुलेगा. 13 नवंबर से ही श्याम भक्तों को सुगम दर्शन कराने के लिए निर्माण कार्य चल रहा था. इसकी जानकारी श्री श्याम मंदिर कमेटी ने एक नोटिफिकेशन जारी करते श्याम भक्तों को दी है, जिसके बाद से ही भक्तों में खुशी छाई हुई है. इसके साथ ही लोग 22 फरवरी से शुरू होने जा रहे बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेले की तैयारियों में जुट गए हैं. खाटू मेला धुलेंडी तक चलेगा. 

खाटू श्याम जी के भक्त देशभर में हैं. देश-विदेश से आने वाले बाबा के भक्तों की भीड़ को देखते हुए ही मंदिर परिसर में जगह बढ़ाई गई है. मंदिर परिसर के साथ ही बाहरी क्षेत्र को भी बढ़ाया गया है. जिसके बाद भक्त 16 कतारों में बाबा के दर्शन कर सकेंगे. इसके साथ ही मंदिर परिसर में 1 लाख से भी ज्यादा भक्त आ सकेंगे. श्याम बाबा के दर पर पहुंचने वाले हर भक्त को अब दर्शन के लिए 4 मिनट का समय मिलेगा.

बढ़ती भीड़ को संभालने के लिए मुख्य प्रवेश वाले रास्ते में कई बड़ी व्यवस्था की गई: 
खाटू श्याम बाबा के फाल्गुनी लक्खी मेले में इस बार दर्शन करने के लिए 30 लाख से अधिक संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ने का अनुमान लगाया जा रहा है. मंदिर में बढ़ती भीड़ को संभालने के लिए मुख्य प्रवेश वाले रास्ते में कई बड़ी व्यवस्था की गई हैं. अब बाबा श्याम के दरबार में  लगेज की स्क्रीनिंग, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, डोनेशन दर्शन, सामान्य-वीआईपी दर्शन के साथ श्रद्धालुओं की फोटो स्कैन व्यवस्था की जाएंगी. इससे भक्तों की संख्या के बारे में मंदिर और स्थानीय प्रशासन को पता होता है. ये सभी व्यवस्था जल्द ही खाटू श्याम मंदिर में लागू की जाएंगी. साथ ही इस बार बाबा के भक्त निशान (झंडे) को मंदिर तक नहीं ले जा सकेंगे, इसके लिए लखदातार मैदान के पास ही झंडे इकठ्ठे कर लिए जाएंगे.