उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में शेयर बाजार में मामूली गिरावट, सेंसेक्स 19 अंक टूटा

मुंबई: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में स्थानीय शेयर बाजार में मंगलवार को मामूली गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स लगभग 19 अंक टूट गया. निवेशकों ने अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक का ब्योरा जारी होने से पहले सतर्क रुख अपनाया. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 18.82 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60,672.72 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान, यह नीचे में 60,583.72 तक गया और ऊंचे में 60,976.59 अंक तक आया.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 17.90 अंक यानी 0.1 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,826.70 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में टाटा मोटर्स, सन फार्मा, विप्रो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, अल्ट्राटेक सीमेंट, टेक महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इन्फोसिस और इंडसइंड बैंक प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में एनटीपीसी, पावरग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि शुरुआती बढ़त के बावजूद, वैश्विक बाजारों के नकारात्मक रुख का निवेशकों की धारणा पर असर पड़ा. मुद्रास्फीति को लेकर चिंता के बीच बाजार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) की बैठक के ब्योरे का इंतजार है. इससे मौद्रिक नीति को लेकर रुख का संकेत मिलेगा. नायर ने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के शुद्ध बिकवाल होने तथा अल नीनो के मौसम पर असर की आशंका से भी जोखिम लेने की धारणा प्रभावित हुई.

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में जबकि हांगकांग का हैंगसेंग तथा जापान का निक्की नुकसान में रहे. शुरुआती कारोबार में यूरोप के बाजारों में गिरावट का रुख था. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 82.81 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. घरेलू शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 158.95 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. (भाषा)